डुमरांव : वर्गफीट के आधार पर गृह कर की वसूली का मामला उठने लगा

बक्सर

समाजिक मंच के बैनर तले स्क्वायर वर्ग फीट के आधार पर गृह कर वसूली के सवाल को लेकर हुई बैठक…

बक्सर/बीपी। डुमरांव नगर परिषद क्षेत्र में स्क्वायर वर्ग फीट के आधार पर गृह कर वसूली का मामला एक बार फिर उठने लगा। स्थानीय सामाजिक मंच के तत्वाधान में नगर स्थित आनंद विहार के सभागार में नागरिकों की एक महत्ती बैठक हुई।

सामाजिक मंच द्वारा वर्तमान में स्क्वायर वर्गफीट के आधार पर गृह कर वसूली करने वाली संस्था को विवादित ठहराया और स्क्वायर वर्गफीट के आधार पर गृह कर की वसूली के खिलाफ आंदोलन शुरू करने एवं जनजागरण अभियान चलाने का निर्णय लिया गया। बैठक का संचालन सामाजिक मंच के प्रमुख प्रदीप शरण ने किया।

मौके पर सामाजिक मंच से जुड़े नागरिको में विधान सभा के पूर्व प्रत्याशी सुनिल चतुर्वेदी, नागेन्द्र मोहन सिंह, विनोद राय, ईस्लाम अंसारी, कमलेश सिंह, अखिलेश कुमार केशरी, सुरेश यादव, आलोक गौतम, जीतू यादव, भरत चैधरी, मो अफाक, अफरोज, अफराज खान, फादर यादव, सर्वेश पांडेय एवं संदीप कुमार राय आदि लोग मौजूद थे। मौके पर सामाजिक मंच के प्रमुख प्रदीप शरण ने प्रेस प्रतिनिधियों/ पत्रकारों को संबोधित किया और स्क्वायर वर्गफीट के आधार पर गृह कर वसूली के निर्णय पुराना व विवादित ठहराते हुए बताया कि नागरिकों से वितीय वर्ष 2015-16 तक पुराने दर पर होल्ंिडग टैक्स नगर परिषद डुमरांव द्वारा लिया गया है।

नगर परिषद ने वर्ष 2017-18 में दाखिल खारिज, नक्शा स्वीकृति, जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र के आवेदको से दबाव बना व साजिश के तहत वर्गफीट के आधार पर होल्ंिडग टैक्स की वसूली कर दिया गया। उन दिनों भी नप के जनप्रतिनिधियों सहित सामान्य नागरिकों द्वारा स्क्वायर वर्गफीट के आधार पर होल्ंिडग टैक्स की वसूली पर आपति दर्ज कराई गई।

सामाजिक मंच के प्रदीप शरण, सुनिल चतुर्वेदी, नागेन्द्र मोहन सिंह, जीतू यादव, अखिलेश कुमार केशरी एवं कमलेश सिंह ने संयुक्त रूप से बताया कि इसी बीच वर्ष 2023 में नप चुनाव की घोषणा होने के बाद चुनाव लड़ने वाले आवेदकों व उनके समर्थक व प्रस्तावक से नो डृयूज के दौरान नप द्वारा वर्गफीट के आधार पर होल्ंिडग टैक्स लिया गया। नप चुनाव के दौरान कई अभ्यर्थियों व उम्मीदवारों द्वारा स्क्वायर वर्गफीट के आधार पर होल्ंिडग टैक्स की वसूली पर रोक लगाने व होल्ंिडग टैक्स का स्वरूप बदलने व होल्ंिडग टैक्स कम कराने का वादा किया।

आज की तारीख में कई उम्मीदवार चुनाव जीत कर नप का जनप्रतिनिधि तो बन गए है। लेकिन नागरिकों के बीच किए गए वादा व घोषणा को भूल गए है। सामाजिक कार्यकर्ताओ ने बताया कि सामाजिक मंच के सौजन्य से स्क्वायर वर्गफीट के आधार पर होल्ंिडग टैक्स में बदलाव लाने के सवाल को लेकर आगामी 22 सितम्बर को डुमरांव नगर के पुराना थाना रोड स्थित संत कैरेंस हाई स्कूल के मैदान में नागरिकोे की एक बैठक बुलाई गई है।