स्कूलो में 14 पैरामीटर के तहत उपलब्ध करायी गयी बुनियादी सुविधाएं अब अराजक तत्वों के निशाने पर

हैदरगढ़/बाराबंकी/शोभित शुक्ला : सरकारी स्कूलों में शिक्षा का बेहतर माहौल बनाने के लिए सरकार की तरफ से करोड़ों अरबो रुपए खर्च करके ऑपरेशन कायाकल्प अभियान के तहत स्कूलो में 14 पैरामीटर के तहत उपलब्ध करायी गयी बुनियादी सुविधाएं अब अराजक तत्वों के निशाने पर है।

मामला विकास खण्ड हैदरगढ़ का है जहां अराजक तत्वों द्वारा कई स्कूलों में बुनियादी सुविधाओं के तहत लगवायी गयी नयी पानी टंकियों व पाइपलाइन को या तो तोड़ दिया गया और चोरी कर लिया गया है। सोमवार को विकासखंड क्षेत्र के बली गेरावा, अहिरगाँव, मानपुर, जारमऊ आदि कई स्कूलों के हेड मास्टरो द्वारा खंड शिक्षा अधिकारी को फोटो भेज करके बताया गया कि बच्चों के पानी पीने के लिए लगवायी गयी पानी की टंकिया, पानी के पाइप या तो टूटी पड़ी है या गांव के कुछ अराजक तत्व तोड़ कर ले गए है।

हेड मास्टरों का कहना है कि हम इतनी मेहनत करके बच्चों की सुविधाओं के लिए अपने निजी खर्च करके बच्चों को सुविधाएं मुहैया कराते हैं लेकिन गांव के अराजक तत्व नलो की टोटियां व पाइप आदि निकालकर ले गए है। हेडमास्टरो का कहना है कि जब स्थानीय लोग ही स्कूलो का भला नही चाहते तो हम लोग किस तरह बच्चों को बेहतर सुविधा दे पाएगे।

प्राथमिक शिक्षक संघ के जिला उपाध्यक्ष विवेक कुमार गुप्ता ने बताया कि हेड मास्टरो द्वारा बच्चों को बुनियादी सुविधा देने के लिए बीते 6 माह से अधिक समय से ऑपरेशन कायाकल्प के तहत दिन रात मेहनत की जा रही है। ऐसे में जिस क्षेत्रीय जनता के बच्चे इन स्कूलों मे पढ़ते हैं अगर वहीं स्कूलों के प्रति नकारात्मक रवैया अपनाएंगे तो स्कूलों में बच्चों को बेहतर सुविधा कैसे मिल पाएगी इसके लिए क्षेत्र की जनता को भी आगे आना होगा जो कि ऐसे अराजक तत्वों के खिलाफ आवाज उठाएं और बच्चो को बेहतर परिवेश देने मे सहयोग करे।