28.1 C
Delhi
Homeबिहारशरीफनालंदा : रिवार्ड्स पाइंट में जंबो गिफ्ट कार का लालच देकर 16...

नालंदा : रिवार्ड्स पाइंट में जंबो गिफ्ट कार का लालच देकर 16 लाख का किया ऑनलाइन फ्रॉड

- Advertisement -

बिहारशरीफ/ अविनाश पांडेय : इंटरनेट ने अगर हमारी जिंदगी आसान की है तो दूसरी तरफ कई मुश्किलें भी पैदा की है। चंद सेकेंडों का क्लिक हमें हजार सूचनाएं को आसानी से मुहैया कराता है। लेकिन साइबर अपराध इंटरनेट की दुनिया पर काला धब्बा बनकर मंडरा रहे है। जबसे इंटरनेट का जन्म हुआ तब से यह मुश्किल नासूर का शक्ल अख्तियार कर चुका है।

साइबर अपराधों से लगभग पूरी दुनिया परेशान है और इसके बचाव के तरीके भी खोजे जा रहे हैं । लेकिन इन अपराधों पर अंकुश लगने की बजाए यह तेजी से बढ़ते चले जा रहे है। साइबर अपराधी लगातार लोगों को कभी लॉटरी तो कभी इनाम का झांसा देकर ठगी का शिकार बना रहे हैं। ताजा मामला इस बार दीपनगर पुलिस थाने में आया।

शातिर ठगों ने हरियाणा के व्यक्ति से ई-कामर्स के माध्यम से रिवार्ड्स पाइंट में जंबो गिफ्ट कार और मोबाइल देने का लालच देकर झांसे में लिया। फिर ऑनलाइन कई किस्तों में 16 लाख से अधिक रुपये अलग-अलग बैंक अकाउंट में जमा करा लिया।

ठगी के शिकार व्यक्ति की शिकायत पर हरियाणा के सोनीपत जिले के राय थाना कांड संख्या 211 दर्ज किया गया। हरियाणा पुलिस ने अज्ञात ठगों के खिलाफ चार 420 का केस दर्ज कर लिया। ठगों के मोबाइल नंबर ट्रेस कर उनके बैंक खातों की पूरी जानकारी निकालने के बाद रोहतक रेंज के cyber crime की अनुसंधान टीम नालंदा जिले के दीपनगर थानाध्यक्ष मुश्ताक अहमद को मामले की पूरी जानकारी दी।

ऐसे हुई गिरफ्तारी :

इंस्पेक्टर सह दीपनगर थानाध्यक्ष मुश्ताक अहमद ने पूरे मामले की जानकारी पुलिस अधीक्षक को दी। पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर दीपनगर थानाध्यक्ष ने अपने नेतृत्व में एक टीम गठित कर आरोपित को थाना क्षेत्र के डुमरांव गांव से गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार आरोपित की पहचान संजय मेहता के पुत्र कौशल कुमार उर्फ कालिया के रूप में की गयी है। दीपनगर थानाध्यक्ष मुश्ताक अहमद ने बताया कि इससे पूर्व दीपनगर व नालंदा थाना क्षेत्र से एक-एक साइबर अपराधी की गिरफ्तारी की गयी है। उन्होंने ने बताया कि पुलिस टीम के हाथ गैंग के बारे में महत्वपूर्ण सुराग लगे हैं। संभावित स्थानों पर टीम रवाना कर दी गई है।

- Advertisement -



- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -