15.1 C
Delhi
Homeबिहारशरीफनालंदा: डीएम ने जिला में कोविड-19 के संक्रमण की स्थिति एवं टीकाकरण...

नालंदा: डीएम ने जिला में कोविड-19 के संक्रमण की स्थिति एवं टीकाकरण को लेकर की समीक्षा बैठक

- Advertisement -

बिहारशरीफ/ अविनाश पांडेय: नव पदस्थापित जिलाधिकारी शशांक शुभंकर द्वारा पदभार ग्रहण किया गया। DM का प्रभार लेने के बाद उन्होंने जिला में कोविड-19 संक्रमण के प्रसार की वर्तमान स्थिति एवं कोविड टीकाकरण की समीक्षा की। बैठक में ऑनलाइन वर्चुअल माध्यम से जुड़े सिविल सर्जन द्वारा बताया गया कि 5 जनवरी तक जिला में कुल 60 एक्टिव केस पाए गए हैं।इनमें से नालंदा जिला के 28 तथा अन्य जिलों के 32 मामले हैं। जिलाधिकारी ने टेस्टिंग को और भी व्यापक रूप से सुनिश्चित कराने का निदेश दिया। प्रतिदिन संध्या में पॉजिटिव मामलों से संबंधित विस्तृत रिपोर्ट उपलब्ध कराने का निदेश उन्होंने दिया।

अधिकांश एक्टिव लोग होम आइसोलेशन में रह रहे हैं।इन सभी लोगों को ससमय मेडिकल किट उपलब्ध कराने का निदेश दिया गया। मेडिकल किट डाक विभाग के माध्यम से भी सीधा होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों को भेजने की कार्रवाई राज्य स्तर से की जा रही है।

रेल फैक्ट्री हरनौत में 14 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। वहां के सभी कर्मियों की टेस्टिंग कराई जाएगी। इसके लिये विशेष शिविर लगाया जाएगा। इस आशय के लिए फैक्ट्री प्रबंधन को भी सूचित किया जा रहा है। कोविड संक्रमण के प्रसार की रोकथाम के लिये विभिन्न कोषांग के गठन का निदेश दिया गया।

जिला भू-अर्जन पदाधिकारी की अध्यक्षता में कंटेन्मेंट जोन कोषांग, नगर आयुक्त की अध्यक्षता में कांटेक्ट ट्रेसिंग कोषांग, अपर समाहर्त्ता की अध्यक्षता में डिस्ट्रिक्ट कोविड हेल्थ सेंटर कोषांग, उप विकास आयुक्त की अध्यक्षता में होम आइसोलेशन कोषांग तथा नगर आयुक्त की अध्यक्षता में सैनिटाइजेशन कोषांग का गठन किया गया है। सभी कोषांगों में प्रशासनिक नोडल पदाधिकारी एवं मेडिकल विभाग के पदाधिकारी को भी सम्बद्ध किया गया है। सभी कोषांगों को त्वरित रूप से क्रियाशील करने का निदेश दिया गया। DM ने कोविड हेल्थ केअर सिस्टम के अंतर्गत जिला में उपलब्ध संसाधनों के बारे में जानकारी ली।सिविल सर्जन को सभी उपलब्ध संसाधनों की विस्तृत सूची उपलब्ध कराने को कहा गया।

15 से 18 आयुवर्ग के बच्चों के कोविड टीकाकरण में तेजी लाने का निदेश जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी को दिया गया।जिलाधिकारी ने 10 जनवरी तक लक्षित आयुवर्ग के सभी बच्चों का टीकाकरण सुनिश्चित कराने के लिए कार्रवाई का निदेश दिया।जिला शिक्षा पदाधिकारी को सभी विद्यालयों के प्रधानाध्यापक के साथ बैठक कर टीकाकरण कार्य में तेजी लाने का निदेश दिया गया।

आज शाम में पुनः सभी कोषांग एवं मेडिकल पदाधिकारियों के साथ विस्तृत बैठक की जाएगी। बैठक में उप विकास आयुक्त, वर्चुअल माध्यम से सिविल सर्जन, ए सी एम ओ, डीआईओ,जिला शिक्षा पदाधिकारी, डी पी ओ आईसीडीएस ,डी पी एम, डीपीएम जीविका सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

यह भी पढ़े। …

- Advertisement -






- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -