10.1 C
Delhi
Homeबिहारशरीफनालंदा: जिले में तैयार हो रहा है चार DCHC, डीएम ने सुविधाओं...

नालंदा: जिले में तैयार हो रहा है चार DCHC, डीएम ने सुविधाओं का किया निरीक्षण

- Advertisement -

बिहारशरीफ/ अविनाश पांडेय: वर्तमान में कोरोना संक्रमण के प्रसार की स्थिति को देखते हुए नालंदा जिले में 4 डेडीकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर (डीसीएचसी) तैयार किया जा रहा है। सदर अस्पताल, अनुमंडलीय अस्पताल राजगीर एवं अनुमंडलीय अस्पताल हिलसा में डीसीएचसी लगभग तैयार हो चुका है। शुक्रवार को जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने बीड़ी श्रमिक अस्पताल बियाबानी तथा डाइट नूरसराय का निरीक्षण किया।

निरीक्षण के उपरांत उन्होंने बीड़ी श्रमिक अस्पताल को चौथे डीसीएचसी के रूप में 2 से 3 दिन के अंदर तैयार करने का निर्देश दिया। इससे पूर्व उन्होंने सदर अस्पताल स्थित डीसीएचसी का निरीक्षण किया। फिलहाल सदर अस्पताल में दो खंडों में दस-दस बेड, कुल 20 बेड ऑक्सीजन सुविधा के साथ तैयार किया गया है। जिलाधिकारी ने सभी बेड पर पाइपलाइन, सिलेंडर या ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के माध्यम से ऑक्सीजन की आपूर्ति को आज शाम तक चालू स्थिति में रखने का निर्देश दिया। इनमें से चार बेड पर वेंटिलेटर की सुविधा भी उपलब्ध है, जिसे जिलाधिकारी ने रेडी टू यूज स्थिति में रखने का निर्देश दिया।

दोनों जगहों के लिए अलग-अलग चिकित्सक एवं पारा मेडिकल स्टाफ की प्रतिनियुक्ति का रोस्टर अविलंब तैयार करने का निर्देश दिया। शौचालय की अच्छे से साफ साफ सफाई सुनिश्चित रखने को कहा। सदर अस्पताल के मेन गेट के पास कोविड से संबंधित व्यक्तियों की सहूलियत के लिए मे आई हेल्प यू डेस्क लगाने का निर्देश दिया। सभी जगहों पर फ्लेक्स के माध्यम से कोविड हेल्थ केयर से संबंधित आवश्यक संकेत लगाने को कहा गया।

उनके द्वारा सदर अस्पताल में संचालित कोविड नियंत्रण कक्ष का भी निरीक्षण किया गया। उन्होंने कंट्रोल रूम पंजी का बारीकी से अवलोकन किया। होम आइसोलेशन में रहने वाले सभी व्यक्तियों से इस कंट्रोल रूम के माध्यम से संपर्क कर मेडिकल किट प्राप्ति से संबंधित जानकारी एवं स्वास्थ्य से संबंधित नियमित फीडबैक लेते रहने का निर्देश दिया। कंट्रोल रूम में चार शिफ्ट में कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। सभी कर्मियों को निर्धारित एस ओ पी के संबंध में प्रशिक्षित करने का निर्देश दिया गया। *कोविड से संबंधित मेडिकल या वैक्सीनेशन से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी एवं सहायता के लिए कोई भी व्यक्ति सदर अस्पताल के नियंत्रण कक्ष में टॉल फ्री नंबर 18003456119 तथा हंटिंग लाइन 06112 -236710/ 236711/ 236712/ 236713/ 266714 पर संपर्क कर सकते हैं।

उन्होंने वृद्धजन वार्ड के बोर्ड लगे हॉल में भी अतिरिक्त दस बेड को कोविड केयर के लिए तैयार करने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया। इस भवन में डायलिसिस सेंटर भी संचालित है, जिसके लिए अलग से वैकल्पिक प्रवेश द्वार की व्यवस्था तत्काल सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। तीनों अनुमंडल के भूमि सुधार उप समाहर्ता को संबंधित अनुमंडल के डीसीएचसी के लिए प्रशासक के रूप में जिलाधिकारी ने जिम्मेवारी दी है। सभी डीसीएलआर को संबंधित डीसीएचसी को आज शाम तक पूर्ण रूप से क्रियाशील अवस्था में लाने का निर्देश दिया गया है।

जिलाधिकारी ने ने स्पष्ट रूप से कहा कि उनके तैयारियों एवं आज दिए गए निर्देशों के अनुपालन को देखने के लिए कल फिर से निरीक्षण किया जाएगा। इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता, सिविल सर्जन, डीपीएम एवं स्वास्थ्य विभाग के अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

यह भी पढ़े…

- Advertisement -






- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -