29.1 C
Delhi
Homeबिहारशरीफनालंदा : कोरोना संक्रमण से जिले को मिली राहत, संक्रमण दर 0.06...

नालंदा : कोरोना संक्रमण से जिले को मिली राहत, संक्रमण दर 0.06 प्रतिशत

- Advertisement -

बिहारशरीफ/ अविनाश पांडेय : लंबे समय तक कोरोना संक्रमण की त्रासदी को झेलने के बाद अब गुजरते हर दिन के साथ संक्रमण का भय कम होता जा रहा है। जिले के लोगों के लिए यह काफी राहत की खबर है कि जैसे जैसे विभाग के प्रयासों में समुदाय अपनी साझेदारी बढ़ाता जा रहा है , ठीक वैसे ही जिले में कोरोना संक्रमण के पैर उखड़ते नजर आ रहे हैं। “ इस बात को कहते हुये जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. मनोज कुमार ने एक तरफ जहां जिले में संक्रमण दर में गिरावट की पुष्टि की तो वहीं उन्होने टीकाकरण अभियान में समुदाय की साझेदारी की तारीफ भी की। संक्रमण दर हुआ 1 प्रतिशत से भी कम

डॉ. मनोज ने कहा जिले की मौजूदा संक्रमण दर एक प्रतिशत से भी कम होकर 0.06 प्रतिशत हो गयी है। संक्रमित मरीजों की संख्या में कमी आने की बात करें तो कभी कभी दिन में 1 या दो पॉज़िटिव हुये लोगों की जानकारी दर्ज की जा रही है तो कभी वो भी नहीं। यह पूरे जिले और जिला स्वास्थ्य विभाग के लिए सुखद है कि हम समूहिक प्रयास से कोरोना पर नियंत्रण पाने में काफी हद तक सक्षम हुये हैं|

शत प्रतिशत टीका कारण के लक्ष्य को पाने के लिए सप्ताह के 6 दिन टीकाकरण की शुरुआत डॉ. मनोज ने बताया विभाग और जिलाधिकारी योगेंद्र सिंह से प्राप्त निर्देशानुसार आगामी 20 जुलाई तक जिला के शहरी क्षेत्रों में शत प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए माइक्रो प्लान बना लिए गए हैं। इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए जहां जिले के सभी शहरी क्षेत्रों में सप्ताह के 6 दिन कोविड टीका करण अभियान का चलाया जाना निश्चित किया गया है। वही सभी ग्रामीण क्षेत्रों में भी सप्ताह के चार दिन कोविड टीका करण संचालित किया जाएगा ।

जबकि बांकी के दो दिन पहले की तरह बच्चों और गर्भवतियों से संबन्धित नियमित टीका करण के लिए सुनिश्चित है ताकि कोरोना टीकाकरण अभियान के साथ स्वास्थ्य विभाग के अन्य कार्यक्रमों में कोई रुकावट ना आए। बढ़ाई गयी टीकाकरण सत्र स्थलों की संख्या डॉ. मनोज बताते है पहले जहां अरबन क्षेत्रों में टीकास्थलों की संख्या 15 थीं । इसे बढ़ा कर40 से भी ज्यादा कर दिया गया है। आवश्यकता पड़ने पर इसकी संख्या और ज्यादा बढ़ाने पर भी बिचार किया जा रहा है। ताकि ससमय टीकाकरण के लक्ष्य को पूरा किया जा सके।

डॉ. मनोज ने समुदाय से फिर एक बार टीकाकरण अभियान में साझेदारी करने की अपील करते हुये कहा की हालांकि टीका कारण लक्ष्य को पूरा करने के लिए विभाग ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है । इसी के फलस्वरूप मंगल वार को केवल शहरी क्षेत्र में 5190 लोगों का टीकाकरण किया गया है। यदि पूरा समुदाय विभाग के इस प्रयास में मिलकर साथ दे तो वो दिन दूर नहीं जब हम न सिर्फ समय रहते टीकाकरण के लक्ष्य को प्राप्त कर लेंगे।

यह भी पढे…

- Advertisement -



- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -