बेतिया स्थित ऐतिहासिक बड़ा रमना मैदान के सौंदर्यीकरण व विकास कार्य शीघ्र कराएं: वीरेंद्र प्रसाद गुप्ता

0
39

-बड़ा रमना मैदान को अतिक्रमणमुक्त करा, व्यवसायियों को स्थाई वेंडर जोन बनाकर दुकान आवंटित करे प्रशासन

बेतिया, अवधेश कुमार शर्मा : पश्चिम चम्पारण का ऐतिहासिक बड़ा रमना मैदान अपने अतीत पर आंसू बहाने को विवश है। सरकारी व प्रशासनिक घोषणा के बाद भी सूरत बदलने की बजाय बिगडती जा रहीं हैं। उपर्युक्त जानकारी भाकपा-माले केन्द्रीय कमिटी सदस्य सह सिकटा विधायक वीरेंद्र प्रसाद गुप्ता ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर दी। उन्होंने कहा कि मैदान के स्वरुप में विकृति के जिम्मेदार जन प्रतिनिधि से लेकर शासन तंत्र भी है। इस मैदान के भूभाग में नया निर्माण कराकर इसकी व्यापकता को सीमित करने का काम किया गया।

इसका असर उसकी सुंदरता एवं व्यापक रुप से पड़ा है। ऐतिहासिक रमना के शेष हिस्सों को सजाने संवारने की जगह, ध्यान भी नहीं दिया जा रहा है। पहले का समतल रमना मैदान आज हजारों गड्ढो में तब्दील हो गया है। हद तो यह कि मैदान में चारों तरफ कूड़े कचरे का अंबार लगा है। उन्होंने कहा कि इस मैदान में मिट्टी भराई करते हुए अच्छे तरीके से समतलीकरण कराना सुनिश्चित किया जाय। लेबलिंग के उपरांत घास की समुचित व्यवस्था किया जाए। इसके सौन्दर्यीकरण के अलावा चारो ओर से वाकिग स्लाट का निर्माण कराया जाए।

जिससे इस मैदान का उपयोग शहर के लोगों को मॉर्निग वाक करने में भी किया जा सके। बच्चे भी खेल कूद के रुप में इस्तेमाल कर सकें। माले विधायक ने कहा कि प्रशासनिक उदासीनता के कारण रमना मैदान के कुछ हिस्सों में अतिक्रमण कर व्यवसायिक इस्तेमाल किया जा रहा है, जो उचित नहीं है। उन व्यवसायियों को कहीं अन्य जगह स्थाई वेंडर जोन बना कर दुकान दिया जाए, जिससे दुकानदार भी निश्चिंत होकर व्यवसाय करें और दूसरी तरफ रमना मैदान की सुन्दरता बरकरार रह सकें। उपर्युक्त जानकारी भाकपा माले नेता सुनील यादव ने विधायक बीरेंद्र प्रसाद गुप्ता के हवाले से दी।