बेतिया में एएनएम आवास पर प्रसव के क्रम में माँ-बच्चा की मौत

बेतिया/अवधेश कुमार शर्मा.: पश्चिम चम्पारण जिला अंतर्गत मझौलिया प्रखण्ड मे शनिवार की शाम प्रसव कराने गई, महिला की मौत एएनएम जमुना देवी के आवास पर इलाज के दौरान होने की खबर है। उल्लेखनीय है कि इलाज के दौरान देर रात तक प्रसूता की स्थति दयनीय होती चली गई, लेकिन जमुना देवी ने इलाज करना नहीं छोड़ा। रविवार की अहले सुबह जच्चा और बच्चा दोनों की मौत इलाज के दौरान हो गई।


जिससे आक्रोशित परिजनों ने जमुना देवी के आवास परिसर में जमकर बवाल किया तथा तोडफ़ोड़ की। मृतका की पहचान गोविंदगंज थाना क्षेत्र के लोकनाथपुर निवासी रमेश शर्मा की पत्नी सुमन देवी के रुप में की गई है, जो चनपटिया थाना क्षेत्र के महुआवा गांव निवासी खुदी शर्मा की पुत्री बताई जाती है। सुमन देवी चौथे बच्चे के जन्म के लिए जमुना देवी के आवास गई। इस घटना को सुनकर मृतक के संबंधी भी पहुंच गए तथा जबरदस्त आक्रोश प्रदर्शित किया।

घटना की सूचना पाकर पुअनि सुरेश राव घटनास्थल पहुँच, आक्रोशितो को समझा बुझाकर शांत कराने का प्रयास किया। कुछ सामाजिक कार्यकर्ताओं ने मामले को रफा दफा कराने का प्रयास भी किया। एएनएम जमुना देवी का आवास मझौलिया के हरिपकड़ी रोड में स्थित है, जहां दिन रात मरीजो की भरमार लगी रहती है।

जिसमे गर्भवती महिलाओं की संख्या सर्वाधिक देखी जाती हैं। जानकार बताते हैं कि जमुना देवी बैठनिया स्थित उपस्वास्थ्य केंद्र में पदस्थापित है, जहां टीकाकरण को छोड़ कभी नही जाती है। इस संदर्भ में आरोपी जमुना देवी का पक्ष प्राप्त नही हो सका। इधर दारोगा सुरेश राव का कहना है कि आवेदन मिलते ही कानूनी प्रक्रिया शुरु कर दी जाएगी।