Bettiah : जिला प्रशासन के नाक के नीचे प्राइवेट सेविका, सहायिका की बहाली के नाम पर परीक्षा, एनजीओ बना परीक्षा केंद्र

बेतिया

Awadhesh Kumar Sharma: पश्चिम चम्पारण जिला मुख्यालय बेतिया स्थित आशा नगर में रविवार को एक निजी स्कूल में एक एनजीओ द्वारा आंगनबाड़ी में बहाली के नाम पर सेविका और सहायिका की परीक्षा संचालित की जा रही है। बताते चलें कि उपर्युक्त परीक्षा का फार्म भरने के नाम ₹740 प्रति अभ्यर्थी एनजीओ संचालक ने लिया है। इतना ही नहीं परीक्षा देने वाले 1200 परीक्षार्थी परीक्षा देने पहुंचे। कथित परीक्षा केंद्र पर भीड़ अधिक होने के कारण घंटों सड़क जाम की स्थिति उत्पन्न हो गई। उल्लेखनीय है कि जिला के एक विद्यालय संत जेवियर्स के बगल में एक निजी स्कूल में परीक्षा बिना किसी प्रशासनिक सूचना व व्यवस्था के संचालित हैं।

इस संबंध में परीक्षा देने पहुंची अभ्यर्थी एवं उनके अभिभावकों का कहना है कि उनके पंचायत प्रतिनिधियों ने जानकारी दी है और फिर एनजीओ के कर्मचारियों से संपर्क कराया। ₹740 देकर सेविका और सहायिका की बहाली के (नौकरी) नाम पर ₹740 रुपए शुल्क जमा कर परीक्षा आयोजित की गई। इस परीक्षा में पास होने पर विभिन्न वार्ड स्तर पर उनकी बहाली होगी जब इस संबंध में संवाददाताओं ने विभागीय पदाधिकारियों से संपर्क किया तो उन्होंने अनभिज्ञता जताया।

इस संबंध में संवाददाताओं की टीम जिला पदाधिकारी,सदर अनुमंडल पदाधिकारी समेत स्थानीय प्रखंड विकास पदाधिकारी को जब दूरभाष पर संपर्क किया और सूचना देना चाहा तो घंटों घंटी बजती रही पर कोई पदाधिकारी फोन उठाना उचित नहीं समझा। एक दो पदाधिकारी फोन भी उठाया तो अवकाश बताकर कर्तव्यों की इतिश्री कर दिया। आखिरकार इस प्रकार का परीक्षा का आयोजन कर सैकड़ों बेरोजगारों को रोजगार देने के नाम पर ठगी का खेल कब तक खेला जाएगा।

संवाददाताओं ने बताया कि बेतिया जिला मुख्यालय स्थित वीसीडीआई सोशल फाउंडेशन एनजीओ ने आंगनवाड़ी सेविका, सहायिका बहाली परीक्षा की मची होड़ तस्वीर और वीडियो की है जहा परीक्षा में विभिन्न क्षेत्रों से आए जिला के विभिन्न क्षेत्र की महिलाओ ने बताया कि उन्होंने लगभग दो से तीन सप्ताह पूर्व में आवेदन ऑफलाइन किया है। उसके बाद वीसीडीआई सोसल फाउंडेशन नामक एनजीओ की परीक्षा देने पहुंचीं अभ्यर्थियों ने बताया कि आंगनवाड़ी सेविका सहायिका की बहाली प्राइवेट है। वीसीडीआई सोसल फाउंडेशन एनजीओ के कर्मी स्पष्ट रूप से कैमरा के सामने स्वीकार करते हुए बता रहा है कि आंगनवाड़ी सेविका सहायिका की परीक्षा ली जा रही है।

यह भी पढ़े :-