स्वच्छ, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण वातावरण में पंचायत उप निर्वाचन पूर्ण करें : दिनेश कुमार राय

बेतिया

पंचायत उप निर्वाचन 25 मई को मतदान एवं 27 मई को मतगणना

अवधेश कुमार शर्मा, बेतिया। पंचायत उप निर्वाचन 2023 को स्वच्छ, निष्पक्ष एवं पूर्ण शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने को लेकर सम्बंधित सभी पदाधिकारी सजग एवं सतर्क रहकर अपने कर्तव्य एवं दायित्व का निवर्हन करें। निर्वाचन की प्रक्रिया में राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का शत-प्रतिशत अनुपालन आवश्यक है।

जिला पदाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी दिनेश कुमार राय ने निर्वाचन में किसी प्रकार की चूक नहीं होनी चाहिए। जिला पदाधिकारी ने कार्यालय प्रकोष्ठ में पंचायत उप निर्वाचन 2023 की तैयारियों की समीक्षा के क्रम में पदाधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने निर्देश दिया कि मतदान एवं मतगणना के लिए सभी प्रतिनियुक्त पदाधिकारी एवं कर्मी ससमय अपने कर्तव्य स्थल पर पहुंच जाने चाहिए।

मतदान दल कर्मियों को मतदान केन्द्र पर जाने के लिए पर्याप्त मात्रा में वाहन की व्यवस्था प्रखंड विकास पदाधिकारी सुनिश्चित करें। मतदान के दिन खराब ईवीएम को बदलने को कलस्टर का निर्माण कर लें, जिससे आवश्यकता पड़ने पर संबंधित बूथ को त्वरित गति से ईवीएम उपलब्ध कराया जा सके। जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि सफलतापूर्वक मतदान एवं मतगणना सम्पन्न कराने को लेकर कम्युनिकेश्न प्लान स्ट्रॉग रखना होगा,

कम्युनिकेशन गैप नहीं होनी चाहिए। उन्होंने निर्देश दिया कि मतदान के दिन प्रत्येक गतिविधि पर नजर बनाये रखने के लिए जिलास्तर पर एक नियंत्रण कक्ष बनाएं। नियंत्रण कक्ष में दक्ष मास्टर ट्रेनर, टेक्नीकल एक्सपर्ट सहित पदाधिकारी एवं अन्य कर्मियों की प्रतिनियुक्ति करें।
बैठक में कार्मिक कोषांग, ईवीएम कोषांग, मतपत्र कोषांग, विधि-व्यवस्था कोषांग, वाहन कोषांग,

कम्यूनि केशन प्लान सह नियंत्रण कक्ष कोषांग, वज्रगृह एवं मतगणना कोषांगों के की गयी तैयारियों की समीक्षा डीएम दिनेश कुमार राय ने किया। जिला पंचायत राज पदाधिकारी ने बताया कि पंचायत उप निर्वाचन, 2023 अंतर्गत 25 मई 2023 को मतदन एवं 27 मई 2023 को मतगणना कराया जाना निर्धारित है।

इसके अंतर्गत मझौलिया प्रखंड में सरपंच के 1, वार्ड सदस्य के 2 पदों के लिए मतदान होना है। इसी प्रकार नौतन प्रखंड में वार्ड सदस्य के 1, बैरिया प्रखंड में वार्ड सदस्य के 2, लौरिया प्रखंड में वार्ड सदस्य के 1, पंच के 1, मैनाटांड़ प्रखंड में पंचायत समिति के 1, सिकटा प्रखंड में मुखिया के 1, सरपंच के 1, बगहा-1 प्रखंड में वार्ड सदस्य के 2, बगहा-2 प्रखंड में पंचायत समिति के 1, ठकराहां प्रखंड में मुखिया के 1 तथा भितहां प्रखंड में सरपंच के 1 पदों के लिए चुनाव कराया जाना है। इसके लिए कुल-74 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं।

निर्वाची पदाधिकारी सह डीएम ने निर्देश दिया कि ईवीएम एवं अन्य चुनाव सामग्री को सुरक्षित बूथ तक ले जाना है और मतदान समाप्ति के पश्चात सुरक्षित वजग्रह तक पहुंचाना सुनिश्चित करें। वज्रगृह एवं मतगणना स्थल पर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करें। इस अवसर पर उप विकास आयुक्त अनिल कुमार, सहायक समाहर्ता शिवाक्षी दीक्षित, अपर समाहर्ता राजीव कुमार सिंह, अनिल राय, जिला पंचायत राज पदाधिकारी मनीष कुमार सहित सभी कोषांगों के वरीय पदाधिकारी एवं नोडल पदाधिकारी उपस्थित रहे।