लैंगिक हिंसा के विरुद्ध जिलास्तरीय सेमिनार-सह-संगोष्ठी बेतिया में सम्पन्न

बेतिया

-जिला पदाधिकारी कुंदन कुमार ने जनजागरुकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

-लोगों को जागरूक करने को प्रभातफेरी आयोजित

बेतिया/अवधेश कुमार शर्मा। पश्चिम चम्पारण जिला में लैंगिक हिंसा के विरूद्ध अंतरराष्ट्रीय महिला हिंसा उन्मूलन पखवाड़ा 2022 अंतर्गत शुक्रवार को समाहरणालय सभाकक्ष में जिलास्तरीय सेमिनार-सह-संगोष्ठी का आयोजित किया गया। उपर्युक्त कार्यक्रम का कुंदन कुमार डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर ने दीप प्रज्जवलित कर विधिवत शुभारंभ किया। इस अवसर पर उप विकास आयुक्त अनील कुमार, सहायक समाहर्ता शिवाक्षी दीक्षित, डीपीओ आइसीडीएस नीना सिंह, सीडीपीओ, एलएस, सेविका उपस्थित रहे। इस अवसर पर जिला पदाधिकारी ने कहा कि लैंगिक हिंसा के विरूद्ध महिला सशक्तीकरण दिवस मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भारत की संस्कृति प्यार, संस्कार है। भारत में नारियों की पूजा की जाती है, यह हमारे देश की पहचान है।

उन्होंने कहा कि बच्चों को गुड टच एवं बैड टच से अवगत कराना चाहिए। उन्हें यह बताना चाहिए अगर कोई व्यक्ति बैड टच करता है तो उसकी जानकारी तुरंत अभिभावक या उपस्थित अन्य व्यक्तियों को दें। सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों, विद्यालयों में गुड टच एवं बैड टच के बारे में विस्तृत जानकारी दी जा रही है। बच्चों को इसकी जानकारी अनिवार्यतः देना सुनिश्चित करें। जिला पदाधिकारी ने कहा कि लैंगिक हिंसा को लेकर जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन पूरी तरह सजग है। परिवार को जोड़ने में डीएलएस भी उत्कृष्ट कार्य कर रहा है। परिवार टूटे नहीं इसके लिए जिला प्रशासन भी कार्य कर रहा है। महिला हेल्प लाईन के माध्यम से इस पर विशेष नजर रखी जा रही है। महिला हेल्प लाईन काउंसिलिंग करके ऐसे मामलों का समाधान कर रही है।

उन्होंने कहा कि लैंगिक हिंसा के विरुद्ध व्यापक स्तर पर जन जागरुकता अभियान संचालित करने की आवश्यकता है। संबंधित विभाग इस दिशा में कारगर तरीके से कार्रवाई करें तथा पीड़ितों को हर संभव सहायता पहुंचायें। लैंगिक हिंसा की सूचना देने वाले व्यक्तियों तथा पीड़ितों की जानकारी गुप्त रखी जाती है। कहीं भी किसी के साथ अगर लैंगिक हिंसा हो रही है तो इसकी जानकारी तुरंत दें। प्रशासनिक एवं पुलिस स्तर पर तुरंत कार्रवाई की जायेगी।

इस अवसर पर जिला पदाधिकारी कुंदन कुमार ने उपस्थित सभी पदाधिकारियों एवं कर्मियों को शपथ दिलाया “मैं शपथ लेता/लेती हूं कि अपने परिवार, समाज एवं देश की महिलाओं के साथ होने वाली लैंगिक हिंसा का हमेशा विरोध करूंगा/करूंगी। महिलाओं की स्मिता को धूमिल करने वाले किसी भी कृत्य में प्रत्यक्ष अथवा परोक्ष रूप से मेरी भागीदारी नहीं होगी। महिला उत्पीड़न का कोई भी मामला मेरे संज्ञान में आने पर दोषी व्यक्ति के विरूद्ध कानूनी कार्रवाई करवाना सुनिश्चित करूंगा/करूंगी“ की शपथ दिलवाई गई।

तदुपरांत जिला पदाधिकारी ने लैंगिक हिंसा की रोकथाम के उदेश्य से जनजागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। जन जागरूकता रथ जिला के विभिन्न स्थलों पर जाकर आमजनों को जागरूक एवं प्रेरित करेगा। इसके पूर्व आइसीडीएस के तत्वाधान में जागरूता कार्यक्रम के तहत प्रातः प्रभातफेरी का आयोजन किया गया, जो समाहरणालय परिसर से प्रारंभ होकर विभिन्न चौक-चौराहों से गुजरते हुए यही पर आकर समाप्त हुआ। उपर्युक्त जानकारी जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी अनंत कुमार के हवाले से मीडिया को दी गई।