Maharashtra News : नौ लाख रुपये का गुटखा जब्त, पुलिस ने टेंपो चालक को किया गिरफ्तार

महाराष्ट्र

Central Desk : महाराष्ट्र के पालघर जिले में पुलिस ने नौ लाख रुपये का गुटखा जब्त किया है. राज्य में गुटखे पर प्रतिबंध है. एक अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि इस संबंध में पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार भी किया है. उन्होंने बताया कि पालघर जिला ग्रामीण पुलिस ने गुरूवार को मुंबई-अहमदाबाद राजमार्ग पर यह जब्ती की. तलासारी पुलिस थाने के अधिकारी ने बताया, एक टेंपो में 9,00,700 रुपये का गुटखा पाया गया जो महाराष्ट्र लाया जा रहा था.

टेंपो ड्राइवर रामसिंह देओदा (48) नवी मुंबई का निवासी है जिसे गिरफ्तार कर लिया गया है और गुटखा भी जब्त कर लिया गया है. उन्होंने बताया कि व्यक्ति के खिलाफ खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) नियमों एवं भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है. अधिकारी ने बताया कि मामले में जांच जारी है. गुटखा और पान मसाला पर प्रतिबंध के बावजूद ये बाजारी में आसानी से उपलब्ध हैं. इन हानिकारक उत्पादों को खरीदना कोई बहुत मुश्किल काम नहीं है. पान मसाला आपको अधिकांश पान की दुकानों पर मिल जायेगा.

नवंबर 2022 में मिड दे में छपी एक खबर के मुताबिक, मिड-डे ने शहर के विभिन्न हिस्सों में पान की दुकानों और सड़क किनारे लगे स्टालों का दौरा किया और गुटखा और पान मसाला के बारे में जानकारी ली. खुली सिगरेट के बारे में भी पूछताछ की गई, जिस पर सितंबर 2020 में भी प्रतिबंध लगा दिया गया था, और पाया कि यह उतनी ही आसानी से उपलब्ध थी.

मिड-डे की टीम ने सबसे पहले बोरीवली वेस्ट के जांबली गली में एक पान की दुकान पर जाकर गुटखा मांगा. विक्रेता ने तुरंत जवाब दिया, “क्या आपको छोटा पैकेट चाहिए या बड़ा?” उसने दो पैकेट दिखाते हुए कहा कि छोटा वाला 25 रुपये का है और बड़ा वाला 50 रुपये का है. संवाददाता ने एक छोटा पैकेट खरीदा और दूसरी दुकानों पर चला गया. आसपास की दुकानों में भी यही नजारा था, इसलिए टीम दक्षिण मुंबई चली गई. क्रॉफर्ड मार्केट में स्थिति और भी खराब थी, जहां 17-18 साल की उम्र का एक किशोर इन उत्पादों को बेच रहा था.