जानवरों की तरह रस्सा बांधकर ठूंस-ठूंस कर कोर्ट ले जाती है पुलिस, आरोपितों से ही पुलिस वसूलती है वाहन का भाड़ा

फ़ुलवारी शरीफ

-टाटा मैजिक से न्यायालय पहुंचाया जाता है आरोपी गिरफ्तार महिला पुरुषों को
-कोर्ट भेजने के लिए अलग से सरकार ने थाना में कोई वाहन की व्यवस्था नहीं की है- थानेदार

फुलवारीशरीफ, अजीत। राजधानी पटना का एक थाना ऐसा भी है जहां गिरफ्तार महिला पुरुष को भेजने के लिए एक अदद गाड़ी भी नसीब नहीं है। ऐसी स्थिति में थाना में विभिन्न कांडों के गिरफ्तार महिला व पुरुषों को एक ही टाटा मैजिक गाड़ी या पिकअप पर जानवरों की तरह ठूंस ठूंस कर कोर्ट में पेश करने के लिए भेजा जाता है। मामला पटना के गौरीचक थाने का है ,जहां एक साथ गिरफ्तार कई मामलों के आरोपित महिला व पुरुषों को जिस तरह एक ही गाड़ी पर जानवरों की तरह लाद कर भेजा जाता है वह मानवता को तार-तार कर देने वाला दृश्य है।

इतना ही नहीं पुलिस उन लोगों से गाड़ी भाड़ा भी वसुलती है जिनको गिरफ्तार कर न्यायालय भेजना होता है। ऐसा ही दृश्य गौरीचक थाने में कई बार देखने को मिला है, जब भिन्न-भिन्न मामलों के आरोपी महिला पुरुष को पुलिस हाथ और कमर में रस्सी बांधकर टाटा मैजिक गाड़ी पर लाद कर भेजती नजर आ रही है। बूढ़ा, असहाय ,बीमार महिला और पुरुषों के साथ पुलिस के जवान भी उसी गाड़ी में लदकर साथ-साथ जाते हैं।

गांव देहात दूरदराज से आए बूढ़ा ,असहाय ,बीमार महिला पुरुष गिरफ्तारी को अपनी किस्मत पर कोसते हुए पुलिस के समक्ष कुछ भी बोलने की साहस नहीं जुटा पाते। इस मामले को लेकर गौरीचक थाना प्रभारी लालमणि दुबे से बात करने पर उन्होंने बताया कि अधिक आरोपित होने एवम ऑटो का किराया ज्यादा होने की वजह से बड़ा वाहन पिकअप या टाटा मैजिक गाड़ी भाड़े पर मंगवाया जाता है।

ऐसे में एक गाड़ी मंगवाकर सभी लोगों को एक साथ न्यायालय भेज दिया जाता है। उन्होंने यह भी बताया कि सरकार की तरफ से गिरफ्तार लोगों को न्यायालय भेजने के लिए किसी भी तरह का अलग से वाहन थाना को उपलब्ध नहीं है इसलिए भाड़ा की गाड़ी से उन्हें न्यायालय भेजा जाता है।