वीपीएस कंप्यूटर ने मनाया 27वां वर्षगांठ, बेहतर परीक्षा परिणाम पाने वाले छात्र-छात्राएं सम्मानित

बेगूसराय/विनोद कर्ण: वीपीएस कंप्यूटर के श्रीकृष्ण सिंह कांपलेक्स जिला परिषद मार्केट स्थित केंद्र में शनिवार को संस्थान का 27वां वर्षगांठ मनाया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। मौके पर केक भी काटे गए। वीपीएस के निदेशक व सह मुख्य अतिथि वीएन ठाकुर ने कहा कि जब उन्होंने 1994 में कंप्यूटर शिक्षा का केंद्र खोला था तो उस समय आज की तरह कंप्यूटर के प्रति आकर्षण नहीं था। इसलिए चुनौतियां अधिक थी। आज हम डिजिटल युग में प्रवेश‌ कर चुके हैं और 5 वर्ष के बच्चे भी कंप्यूटर के साथ खेलते नजर आ रहे हैं।निदेशक श्री ठाकुर ने कहा कि कोई भी संस्थान खोलना उतना कठिन नहीं है जितना मानक के अनुरूप उसे चलाना। उन्होंने कहा कि हमें गर्व है कि अब 30 हजार से अधिक बच्चे यहां से शिक्षा ग्रहण कर चुके हैं और इससे भी बड़ी बात यह है कि यहां से पास करने वाले शत-प्रतिशत नौकरी या स्वरोजगार से जुड़े हैं। उन्होंने कहा कि वीपीएस कंप्यूटर के खाते में जो उपलब्धियां हैं उसका सारा श्रेय उन शिक्षकों को जाता है जिन्होंने शिक्षा देने में कोई कसर नहीं छोड़ी।




इस अवसर पर बीते वर्ष हुई परीक्षा में बेहतर परिणाम लाने वाले छात्र-छात्राओं को निदेशक श्री ठाकुर के अलावा वरिष्ठ पत्रकार विनोद कर्ण, स्मिथ पराग, कुमार भवेश, विपिन कुमार मिश्र, रूपेश कुमार, महफूज़ रशीद, महेश भारती, संजय कुमार, उत्पल, सुमित कुमार, गौरव पाठक आदि ने प्रतीक चिह्न देकर सम्मानित किया। इस मौके पर वक्ताओं ने कहा कि बेगूसराय में कंप्यूटर शिक्षा का बीजारोपण करने में वीपीएस कंप्यूटर के वीएन ठाकुर की भूमिका किसी से छिपी नहीं है। वक्ताओं ने उम्मीद जताई कि भविष्य में भी वीपीएस गुणवत्ता पूर्ण कंप्यूटर शिक्षा की नीति पर कायम रहेगी। वक्ताओं ने कहा वीपीएस कंप्यूटर का 27 साल बेमिसाल है।समारोह का संचालन शैक्षणिक निदेशक ई. अमरेंद्र कुमार व अध्यक्षता मैनेजिंग डायरेक्टर पल्लवी ठाकुर ने की। धन्यवाद ज्ञापन एमएमएचएपीयू के प्राचार्य ललन कुमार सिंह ने किया। इस अवसर पर संस्थान के शैक्षणिक निदेशक ई. अमरेन्द्र कुमार ने बताया कि वीपीएस के स्थापना दिवस 10 फरबरी दाखिला लेने पर 50 प्रतिशत की छूट दी गई थी, जिसका 150 छात्र- छात्राओं ने लाभ उठाया।


 मौके पर संस्था के प्रबंधक तलत परवीन, बिनोद कुमार पाठक, बिरेन्द्र कुमार, श्रीमती प्रभा कुमारी, संजीव कुमार, सुश्री आकांक्षा, श्रीमति अंजलि मिश्रा, सुश्री दीपाली, सुश्री साक्षी एवं प्रेम कुमार आदि उपस्थित रहे।  इस अवसर पर वर्ष 2021 में एमएमएचएपीयू के बीबीए की संस्थान की छात्रा वैशाली तान्या, जो विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित बीबीए की परीक्षा में प्रथम स्थान हासिल किया, ने भी संस्थान के साथ अपने अनुभवों को साझा किया। संस्थान की छात्रा कोमल एवं उसकी टीम के द्वारा स्वागत गान प्रस्तुत किया गया। 


इन छात्र-छात्राओं को किया गया सम्मानित :
बीबीए की छात्रा वैशाली तान्या को विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित परीक्षा में विश्वविद्यालय में प्रथम स्थान प्राप्त करने के लिए, बीसीए की छात्रा वैशाली कुमारी को संस्थान में प्रथम स्थान प्राप्त करने, बीसीए के छात्र विक्की कुमार को संस्थान में द्वितीय, चेतन कुमारी को आंतरिक परीक्षा में वर्ग में प्रथम स्थान हासिल करने के लिए सम्मानित किया गया। इसके अलावे कल्याण केंद्र शाखा से आशुतोष कुमार, जिला परिषद शाखा से आशुतोष कुमार, मो. फ़ैयाज़, कुमार इंद्रजीत, ऋषि प्रकाश, जया भारती एवं जिला कम्प्युटर केंद्र शाखा से दिवाकर कुमार, रौशन कुमार, प्रियंका कुमारी, कोमल देव एवं प्रिंस कुमार को संस्थान के विभिन्न गतिविधियों में बेहतर प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया।