31.1 C
Delhi
Homeबिहारआकांक्षी जिला से सम्बंधित सभी विभाग परस्पर समन्वय स्थापित कर कार्य करें...

आकांक्षी जिला से सम्बंधित सभी विभाग परस्पर समन्वय स्थापित कर कार्य करें : सुनील कुमार

- Advertisement -spot_img

मुजफ्फरपुर , बिफोर प्रिंट। संयुक्त सचिव विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार-सह-प्रभारी सचिव मुजफ्फरपुर जिला सुनील कुमार की अध्यक्षता में समाहरणालय सभाकक्ष में आकांक्षी जिला से संबंधित बैठक की गई। बैठक में प्रभारी सचिव ने निर्देश दिया कि आकांक्षी जिला से संबंधित सभी विभाग परस्पर समन्वय के साथ कार्य करते हुए निर्धारित लक्ष्य की प्राप्ति की दिशा में गंभीर प्रयास करें ताकि डेल्टा रैकिंग में मुजफ्फरपुर की स्थिति और अच्छी हो सके। उनके द्वारा शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, आईसीडीएस, कृषि एवं पशुपालन विभाग द्वारा किए गए कार्यों की समीक्षा की गई। मालूम हो कि आकांक्षी जिला में माह जून 2022 की डेल्टा रैंकिंग में मुजफ्फरपुर का ओवरऑल पोजीशन 20 वां है जबकि जनवरी 2022 में एवं मार्च 2022 में डेल्टा रैंकिंग में मुजफ्फरपुर पूरे भारत में प्रथम स्थान पर था। सचिव ने निर्देश दिया कि विभिन्न इंडिकेटर को लेकर जो लक्ष्य निर्धारित हैं उसे स-समय प्राप्त करना सुनिश्चित किया जाए।

पावर प्रजेंटेशन के माध्यम से उप विकास आयुक्त ने आकांक्षी जिला के तहत विभिन्न विभागों द्वारा किये जा रहे कार्यों की विस्तृत जानकारी सचिव को उपलब्ध कराई गई। उन्होंने बताया कि दिसंबर 2021 में तीसरे स्थान पर एवं जनवरी 2022 में प्रथम तथा फरवरी 2022 में तीसरा और मार्च 2022 में डेल्टा रैंकिंग में जिला का प्रथम स्थान आने नीति आयोग द्वारा 12 करोड़ की राशि दी गई। आईसीडीएस के द्वारा जिले में किए गए महत्वपूर्ण कार्य जैसे बिहार का प्रथम पोर्टेबल आंगनवाड़ी सेंटर कुढ़नी ब्लॉक में बनाया गया। उप विकास आयुक्त ने बताया कि बिहार में यह ऐसा पहला आंगनबाड़ी केंद्र है जो इको फ्रेंडली, चाइल्ड फ्रेंडली, आउटडोर प्ले एरिया, डिसेंट्रलाइज्ड एनर्जी through solar, मदर केयर रूम विद टॉयलेट, इको फ्रेंडली क्लीन फ्यूल किचन विद स्टोरेज जैसी सुविधाओं से लैस है।

इसके अतिरिक्त विभिन्न प्रखंडों में 97 मॉडल आंगनवाड़ी केंद्र बनाये गए इसकी जानकारी भी दी गई। स्वास्थ विभाग के अंतर्गत और स्वास्थ्य सुविधाओं में विस्तार, हाई होम डिलीवरी पॉकेट्स की पहचान आदि की जानकारी दी गई। वहीं शिक्षा के क्षेत्र में आकांक्षी जिला के तहत किए गए कार्य एवं लिए गए इनीशिएटिव तथा अन्य कार्यों की विस्तार से जानकारी दी गई। सचिव ने आकांक्षी जिला के तहत विभिन्न विभागों द्वारा किए गए कार्यों की तारीफ की और निर्देश दिया कि सभी विभाग निर्धारित इंडिकेटर से संबंधित लक्ष्य प्राप्ति की दिशा में पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य करना सुनिश्चित सूचित करें ताकि रैंकिंग में सुधार हो सके।

बैठक में जिला जनसंपर्क अधिकारी कमल सिंह सहित संबंधित सभी विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में अमित कुमार डायरेक्टर वाटर कमीशन ऑफ इंडिया, जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर प्रणव कुमार, उप विकास आयुक्त आशुतोष द्विवेदी के साथ संबंधित सभी विभागों के जिला स्तरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -