हाईटेक ग्राम पंचायत के तौर पर दावां में PNB ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण कार्यक्रम समाप्त

0
115

आरा/अभिषेक हर्षवर्धन: हाईटेक ग्राम पंचायत के तौर पर चर्चित भोजपुर जिले के जगदीशपुर प्रखंड अंतर्गत आने वाला दावां ग्राम पंचायत अपने कुशल नेतृत्व के बलबूते सरकार द्वारा चलाये जा रहे विभिन्न जनहितकारी योजनाओं का लाभ आम लोगों तक पहुँचाने के प्रति प्रयत्नशील दिखता है। 10 दिनों से चल रहे दावां पंचायत सरकार भवन के प्रांगण में पी.एन.बी.ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान भोजपुर के तत्वाधान में चलाए जा रहे प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन हो गया।

उक्त प्रशिक्षण शिविर में जीविका दीदी एवं स्वयं सहायता समूह से जुड़ी कुल 35 महिलाओं ने भाग लिया था।जिसमें पेपर बैग लिफाफा, फाइल मेकिंग आदि के निर्माण से महिलाओं को प्रशिक्षित कर उन्हें स्वरोजगार के प्रति जागरूक किया गया। वहीं समापन समारोह के दौरान दावां मुखिया सुषुमलता ने अपने संबोधन में कहा कि अब महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पुरुषों से कम नहीं रह गई है।

महिलाएं अब अपने घरों से बाहर निकल रही हैं।जब महिलाएं भी अपने माध्यम से स्वरोजगार कर आर्थिक रूप से सबल बनेंगी तभी माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के महिला सशक्तिकरण का लक्ष्य पूरी तरह से सफल हो पाएगा।आगे मुखिया ने कहा कि आधुनिक समय में परिवार समेत समाज के सर्वांगीण विकास के लिए महिला एवं पुरुष दोनों के लिए धन अर्जित करना जरूरी हो गया है।

मुखिया ने प्रतिमाह ऐसे रोजगार संबंधी प्रशिक्षण कार्यक्रम चलते रहने की बात कहते हुए ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को प्रशिक्षण शिविर में भाग लेकर लाभान्वित होने की अपील की।इस शिविर में संकाय सदस्य देव कुमार,कार्यालय सहायक प्रेम कुमार,उतम कुमार, प्रशिक्षिका माधुरी देवी,मनजी चौधरी,रामचंद्र जी समेत अन्य लोगों का अहम योगदान रहा।