बक्सर में आयुष्मान भारत योजना बना मजाक, मुर्दे तक की कर दी स्वास्थ्य बीमा

0
557

बक्सर(अरूण विक्रांत): केन्द्र सरकार द्वारा प्रायोजित आयुष्मान भारत योजना के अन्र्तगत गरीब परिवारों को सालाना 5 लाख की राशि का स्वास्थ्य बीमा दिए जाने की योजना डुमरांव नगर सहित आस पास के ईलाके में मजाक बनकर रह गई है। सरकार के द्वारा जारी दिशा-निर्देश एवं निर्धारित माप-दण्डों की खुलेआम धज्जियां उड़ाते हुए आयुष्मान भारत योजना के अन्र्तगत अधिकांश गरीबों को छोड़कर अमीरों के नाम आयुष्मान भारत योजना के तहत स्वास्थ्य कार्ड निर्गत किया गया है।

जब कि सैकड़ो की संख्या में गरीबों का स्वास्थ बीमा कार्ड निर्गत नहीं किया जा सका है।
स्वास्थ्य बीमा कार्ड से वंचित जरूरतमंद लाभुक स्वास्थ्य बीमा कार्ड निर्गत कराने को लेकर नगर परिषद कार्यालय से लेकर अनुमंडलीय व प्रखण्ड स्वास्थ केन्द्र के इर्द गिर्द भटकने पर मजबूर है। इस स्वास्थ कार्ड निर्माण में गड़बड़ी का आश्चर्यजनक आलम यह है कि स्वास्थ्य विभाग नें मृतक तक को स्वास्थ बीमा देने को लेकर स्वास्थ कार्ड निर्गत कर दिया है।

वहीं डुमरांव नगर को एक लंबे अर्से से छोड़कर परदेश में जा बसे धनवानों तक को स्वास्थ्य बीमा योजना का कार्ड निर्गत कर रखा है। विभाग द्वारा आयुष्मान भारत योजना के अन्र्तगत स्वास्थ कार्ड निर्गत करने में की गई गड़बड़ी का खुलासा डुमरांव नगर में निर्गत स्वास्थ कार्ड वितरण के दरम्यान हुआ। इसका जागता उदाहरण डुमरांव नगर के चर्चित हड्डी रोग विशेषज्ञ डा.बिहारी शरण सिंह का बर्षो पूर्व निधन हो चुका है।

पर स्वास्थ्य विभाग ने स्व.डा.सिंह के नाम पर स्वास्थ बीमा कार्ड(एबीआई आई.डी.संख्या 500009) निर्गत कर रखा है।वहीं परलोक पधार चुके नगर के निवासी स्व.भवानी मिश्रा के नाम पर भी स्वास्थ्य बीमा कार्ड(एबीआईआई.डी.संख्या600012)निर्गत कर रखा है। क्या है आयुष्मान भारत योजना-इस योजना के लाभुको में सर्वाधिक रूप से गरीब,स्वीपर,पेंटर,कुली,रिक्शा चालक, भिखारी,ठेला-चालक,कूड़ा बिनने वाले, सिक्यूरिटी गार्ड,घरेलू काम करने वाले मजदूर,राज मिस्त्री सहित कुल 11 पूर्व निर्धारित पेशा वाले के काम काज के हिसाब से आयुष्मान भारत योजना में शामिल करना है।

सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना सेक 2011 के हिसाब से लाभुको को आयुष्मान भारत योजना का लाभ प्रदान करना है। बावजूद सरकार के तमाम दिशा-निर्देशों को दरकिनार कर आयुष्मान भारत योजना का स्वास्थ बीमा कार्ड निर्गत किए जाने का मामला जांच का बिषय प्रतित होता है।
आयुष्मान भारत योजना के अन्र्तगत निर्गत किए गए स्वास्थ बीमा कार्ड में गड़बड़ी की जांच बक्सर जिला जनता दल यू के वरिष्ठ नेंता डा.बिनोद कुमार सिंह ने जिलाधिकारी से मांग करते हुए जरूरतमंद लोगों को स्वास्थ बीमा कार्ड निर्गत कराने का अनुरोध किया है।


क्या कहते है अधिकारी- आयुष्मान भारत योजना के अन्र्तगत निर्गत किए गए स्वास्थ्य बीमा कार्ड में हुए गड़बड़ी के सवाल पर डुमरांव प्रखण्ड के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ने दो टूक कहा कि सभी कार्ड उपर से बनकर आया है। हाला कि स्वास्थ विभाग के एक कर्मी ने अपना नाम नहीं छापने की शर्त पर दबे जुबां स्वास्थ बीमा कार्ड के निर्गत किए जाने में त्रुटि होने की बाते कहीं उधर,अनुमंडलाधिकारी हरेन्द्र राम ने बताया कि स्वास्थ बीमा कार्ड जिला के सिवील सर्जन कार्यालय से बनकर आया है।वितरण का कार्य भी स्वास्थ विभाग के जिम्मे है।गड़बड़ी की प्राप्त शिकायत के आलोक में जांचोपरांत आवश्यक कारवाई की जाएगी।