सदर अस्पताल में बनाया गया ऑटोमेटिक सैनेटाइज सुरंग, चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मियों की चिंता को कर रहा दूर

बेगूसराय/विनोद कर्ण: सुनने में कुछ अजीब लग रहा होगा कि अस्पताल में सुरंग. आपने फिल्य शोले में सुरंग तो देखी होगी पर अस्पताल में नहीं. जी, हां हम.बात कर रहे हैं सदर अस्पताल बेगूसराय की. राज्यस्तर पर साफ-सफाई व चिकित्सा के मामले में प्रथम स्थान पा चुका सदर अस्पताल, बेगूसराय ने फिर एक मिशाल कायम किया है. इसका श्रेय जाता है यहां के अस्पताल उपाधीक्षक डॉ. आनंद शर्मा को. रअसल यह कोई सुरंग नहीं बल्कि सुरंगनुमा व्दार है.


बेगूसराय जिले में बढ़ते कोरोना के संक्रमण को देखते हुए सदर अस्पताल बेगूसराय में कोरोना कीटाणु नाशक का निर्माण कराया गया है, जिसका व्दार सुरंगनुमा है. रविवार को इसका विधिवत उद्घाटन अस्पताल उपाधीक्षक आनंद शर्मा ने किया. डॉ आनंद शर्मा ने बताया अब अस्पताल में आने वाले डॉक्टर और मरीज सभी इसी सुरंग से होकर गुजरेंगे जहां वे आँटोमेटिक पूरी तरह से सैनिटाइज हो जाएंगे.

इस सुरंग के माध्यम से लोगों को जागरूक भी किया जाएगा कि वह अपने घर की साफ – सफाई किस तरह से करेंगे। डॉ शर्मा ने बताया कि हाइड्रोक्लोराइड किटाणु नाशक से विषाणु को समाप्त किया जाता है. उसी कीटाणु नाशक दवा का प्रयोग इस सुरंग में किया जाएगा। इतना ही नहीं अब चिकित्सकों की सहूलियत के लिए आने वाले मरीजों के सैंपल भी अब इसी के अंदर बनाए गए एक कॉटेज में लिया जाएगा.

जिससे कि बार-बार चिकित्सकों को सैनिटाइज होने या गलब्स बदलने की जरूरत नहीं पड़ेगी. कुल मिलाकर बेगुसराय सदर अस्पताल में बनाया गया यह सुरंग आने वाले समय में काफी कारगर साबित होगी. चिकित्सा के क्षेत्र में इसे अनोखा प्रयोग बताया जा रहा है. जो भी हो, इस प्रयोग से डाक्टर व चिकित्सा कर्मियों में आत्म विश्वास बढ़ा है और वे पहले से अधिक सुरक्षित महसूस कर रहे हैं, इससे इंकार नहीं किया जा सकता है.