बेगूसराय: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे को लेकर प्रशासन चौकस, अंतिम चरण में है तैयारी

0
63

बेगूसराय/ विनोद कर्ण : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बेगूसराय दौरा लेकर जिला प्रशासन की सुरक्षा एवं यातायात को लेकर तैयारी पूरी कर चुकी है. साथ ही सभास्थल की तैयारी अंतिम चरण में है. प्रधानमंत्री हिंदुस्तान उर्वरक और रसायन लिमिटेड बरौनी का पुनर्परिवर्तन के साथ- साथ अन्य योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन करने के लिए यहां आ रहे हैं. वे 17 फरवरी को उलाव हवाई पर बनाये गये सभा मंच से लगभग 30 हजार करोड़ की लागत की योजनाओं का शिलान्यास करने वाले हैंं.


जिला प्रशासन व्दारा जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम में बिहार के राज्यपाल लालजी टंडन, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ-साथ अन्य केंद्रीय मंत्री और बिहार के मंत्री भाग ले रहे हैं. प्रशासन ने उनकी सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम करने का दावा किया गया है. करीब 2000 पुलिस बल के साथ पुलिस पदाधिकारियों दंडाधिकारी की विभिन्न जगहों पर प्रतिनियुक्ति की गई है. 17 फरवरी के लिए कुछ यातायात की विशेष व्यवस्था भी की गई है.

सभास्थल में आगंतुकों के लिए पांच जगहों पर पार्किंग की व्यवस्था की गई है. मालवाहक व्यवसायिक वाहनों के लिए कार्यक्रम के दिन सुबह 5:00 बजे से कार्यक्रम की समाप्ति तक मार्ग परिवर्तन करके चलाने का निर्णय लिया गया. सुरक्षा के दृष्टिकोण से सभा में शामिल होने वाले लोगों के लिए खाली हाथ प्रवेश की अनुमति दी गई है।

मोबाइल के अलावा कोई अन्य सामान लेने की अनुमति नहीं रहेगी. पानी का बोतल तथा कैमरा लाना वर्जित रहेगा. दर्शकों को खंभे पर खड़े होकर सुनने की अनुमति नहीं रहेगी. दर्शकदीर्घा को सेक्टर में बांट दिया गया है. क्षमता से ज्यादा लोगों के जाने की इजाजत नहीं रहेगी. सुरक्षा दृष्टिकोण से सभी प्रतिनियुक्त पुलिसकर्मी पुलिस पदाधिकारी एवं दंडाधिकारी और मीडिया लोगों के लिए पास निर्गत किया जाएगा.

मुख्यसचिव व डीजीपी कर चुके हैं निरीक्षण

17 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संभावित दौरे के मद्देनजर गुरुवार को सभास्थल उलाव हवाई अड्डा का बिहार के मुख्य सचिव दीपक कुमार और डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे ने निरीक्षण कर चुके हैं. डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे ने सुरक्षा को लेकर पुलिस अधीक्षक अवकाश कुमार को कई आवश्यक दिशा निर्देश जारी किया था. सुरक्षा को कई लेयर में वितरित करने का आदेश दिया था.

उनके निर्देश पर कार्यक्रम से 2 दिन पूर्व आज सुरक्षाकर्मियों का अभ्यास सत्र भी आयोजित की गई. मुख्य सचिव दीपक कुमार व सचिव अमीर सुभानी ने डीएम राहुल कुमार और संबंधित प्रशासनिक अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये थे. जिस पर अमल किया जा रहा है. मुंगेर के डीआईजी मनु महाराज भी गुरुवार को सुरक्षा व्यवस्था की बारिकियों से मुआयना करने में लगे रहे. जिले के प्रभारी व श्रम मंत्री विजय कुमार सिन्हा कार्यक्रम को लेकर यहां कैम्प कर रहे हैं.