बेगूसराय: विभिन्न प्रखंडों में मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के तहत निबंधन शुरू

0
258

बेगूसराय/विनोद कर्ण : “मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना” के तहत बेगूसराय जिले के सभी प्रखंडों में आरटीपीएस काउंटर के माध्यम से 1 मार्च से आवेदन लेने की शुरूआत की गई. विभिन्न प्रखंडों से प्राप्त आंकड़े के अनुसार निबंधन शुरू होने के प्रथम दिन इस योजना के तहत एक हजार से अधिक आवेदन जमा हुए. बेगूसराय सदर एवं बरौनी प्रखंडों के आर.टी.पी.एस काउंटर के दौरा करने के बाद जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग, बेगूसराय द्वारा विभिन्न प्रखंडों को इस कार्य हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया.

साथ ही इस योजना के व्यापक प्रचार-प्रसार पर बल देने का सुझाव दिया गया.गौरतलब है कि इस योजना के तहत सभी वर्गों एवं सभी आय वर्ग के वृद्धजनों, जिन्हें केंद्र अथवा राज्य सरकार से कोई वेतन, पेंशन, पारिवारिक पेंशन तथा सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्राप्त नहीं हो रही है, उन्हें एक नई योजना मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के अंतर्गत मासिक पेंशन देय होगा. पेंशन की राशि 01 अप्रैल, 2019 से दी जाएगी.

योजना के तहत 60-79 आयु वर्ग के वृद्धजनों को 400 रुपये. प्रतिमाह तथा 80 वर्ष या उससे अधिक आयु के वृद्धजनों को 500 रू. प्रतिमाह पेंशन प्रदान की जानी है. विदित हो कि लाभुकों के निबंधन हेतु पंचायतवार रोस्टर पूर्व में ही जारी कर दी गई थी.