30.1 C
Delhi
Homeबिहारबेगूसरायपर्यटन की दृष्टि से सिमरिया घाट के सौन्दर्यीकरण के लिए विभिन्न योजनाएं...

पर्यटन की दृष्टि से सिमरिया घाट के सौन्दर्यीकरण के लिए विभिन्न योजनाएं स्वीकृत

- Advertisement -

बेगूसराय/विनोद कर्ण : कारगिल विजय भवन बेगूसराय मे जिलाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा की अध्यक्षता में बुधवार को गंगा के प्रसिद्ध सिमरिया घाट के विकास को लेकर 11:00 बजे एक मीटिंग हुई। जिसमें विधान पार्षद सर्वेश कुमार के अतिरिक्त जिले के डीडीसी, सदर एसडीओ, बरौनी सीईओ, बिहट नगर परिषद के अधिकारी, बाढ़ नियंत्रण के अधिकारी समेत सिमरिया के प्रमुख साधु-संत उपस्थित थे।

बताते चलें कि पूर्व में सिमरिया घाट के विकास और पर्यटन की दृष्टि से सौन्दर्यीकरण हेतु एक कमेटी का गठन डीडीसी की अध्यक्षता में की गई थी।उस कमेटी के रिकमेंडेशन के अनुरूप पर्यटन की दृष्टि से घाट के सौन्दर्यीकरण के लिए विभिन्न योजनाएं स्वीकृत की गई। जिसमें प्रमुख रूप से NH से सिमरिया घाट तक सड़क का निर्माण, एक भव्य गेट का निर्माण, धर्मशाला का निर्माण, 5 हाई मास्ट लाइट का निर्माण, शौचालय का निर्माण इन 5 योजनाओं की स्वीकृति दी गई। जिलाधिकारी ने बताया कि इन सारी योजनाओं की स्वीकृति के अनुरूप शीघ्र निर्माण कार्य प्रारंभ की जाएगी। सिमरिया गंगा तट पर घाट और सीढी के निर्माण कार्य हेतु एक विस्तृत डीपीआर तैयार करने हेतु बिहार सरकार के राजस्व विभाग को लिखने का निर्णय हुआ।

विधान पार्षद सर्वेश कुमार ने कहा कि यहां के स्वीकृत काम जल्द ही प्रारंभ हो जाएंगे और साथ में हरिद्वार के हरकी पौड़ी के तर्ज पर जानकी पौड़ी का निर्माण कार्य एक सुंदर और स्थाई संरचना के निर्माण हेतु एक विस्तृत प्रोजेक्ट रिपोर्ट की आवश्यकता है। जिसको विशेषज्ञ द्वारा बनाया जाना है, जिसके चयन का कार्य बिहार सरकार के राजस्व विभाग या नगर विकास विभाग के द्वारा किया जाएगा। इस संदर्भ में सर्वेश कुमार ने कहा कि राजस्व मंत्री एवं उपमुख्यमंत्री से जल्द ही मिलकर इस काम को कराने का प्रयास किया जाएगा।

मीटिंग में उपस्थित साधु संतों ने जिलाधिकारी से अनुरोध किया कि सिमरिया में एक स्थाई पुलिस थाने की व्यवस्था की जाए क्योंकि वहां लूटमार और छिनतई की घटना अधिक हो गई है । इस संदर्भ में सर्वेश कुमार ने थाने की स्थापना के लिए जिलाधिकारी एवं एसपी महोदय को पत्र लिखकर अनुरोध किया। इस विषय पर जिलाधिकारी महोदय ने कहा कि वह सरकार को इस संदर्भ मैं रेफरेंस देंगे। इस पर सर्वेश कुमार ने कहा कि जब तक स्थायी थाने का निर्माण नहीं होता है तब तक तत्काल में पुलिस की पेट्रोलिंग बढ़ाई जाए और जब तक स्थायी काम नहीं होता है तब तक सिमरिया घाट में पेयजल और श्मशान घाट में शेड की व्यवस्था एवं लाइट की व्यवस्था की जाए।

यह भी पढ़े…

- Advertisement -



- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -