36.1 C
Delhi
HomeबिहारBIG NEWS : बदल गई बखरी नगर के वार्डों की चौहद्दी और...

BIG NEWS : बदल गई बखरी नगर के वार्डों की चौहद्दी और नंबर

- Advertisement -spot_img

बखरी/बेगूसराय : नगर परिषद बखरी के वार्डों का नंबर बदल गया है। साथ ही ज्यादातर वार्डों की चौहद्दी यानी बाउंड्री भी बदल गई है। यह बदलाव नगर परिषद क्षेत्र के परिसीमन के कारण हुआ है। नगर पंचायत से नगर परिषद में अपग्रेड हुए बखरी नगर क्षेत्र को अब कुल 27 वार्डों में बांटकर उसका परिसीमन किया गया है।

जिला प्रशासन ने सोमवार को नगर परिषद बखरी के 27 वार्डों का परिसीमन ड्राफ्ट रिपोर्ट जारी किया है। परिसीमन साल 2011 की जनगणना के आधार पर किया गया है। साल 2011 की जनगणना के मुताबिक बखरी नगर परिषद की कुल जनसंख्या 48 हजार 855 था। वार्डों का गठन नगर विकास विभाग द्वारा तय गाइडलाइंस के मुताबिक न्यूनतम जनसंख्या 1325 व अधिकतम जनसंख्या 2325 के बीच रखी गई है।

साथ ही वार्डों का नंबर नगर परिषद क्षेत्र के उत्तर-पश्चिम सीमा से शुरू कर दक्षिण-पूर्व सीमा की ओर किया गया है। लिहाजा नगर के मौजूदा सभी वार्डों का नंबर भी बदल गया है। वार्डों के नंबर की शुरूआत नगर परिषद क्षेत्र में नया शामिल किए गए सलौना गांव से की गई है। मक्खाचक, बखरी बाजार और शकरपुरा के सभी वार्डों के नंबर बदल गए हैं। नगर के वीआईपी माने जाने वाले 6 नंबर वार्ड को अब 20 नंबर वार्ड से जाना जाएगा।

सबसे बड़ा बदलाव नगर के वार्ड नंबर 8 को दो हिस्सों में बांटकर, वार्ड नंबर 21 और 22 गठित किया गया है। वही पुराने वार्ड संख्या 5, 6, 7 की चौहद्दी में भी आंशिक बदलाव किया गया है। वहीं वार्ड संख्या 17 और 20 की चौहद्दी भी बदला गया है। जबकि पुराने कई वार्डो की चौहद्दी पहले की तरह यथावत रखी गई है। पुराने वार्ड नंबर 1 में कोई बदलाव नहीं किया गया है और उसका नंबर भी नहीं बदला गया है। मौजूदा वार्ड 2 की चौहद्दी भी बदल गई है।

नगर परिषद क्षेत्र में शामिल किए गए सलौना गांव में तीन वार्ड गठित किए गए हैं। जबकि जयलख अभिमान पंचायत में 2 वार्ड बनाए गए हैं। वहीं नगर के पूर्व के 20 वार्डों में दो नए वार्ड गठित किए गए है। नगर परिषद में कुल अब 27 वार्ड हो गए हैं।

बखरी एसडीओ अशोक कुमार गुप्ता ने बताया कि जिला प्रशासन की वेबसाइट पर नगर परिषद के वार्डों के परिसीमन का ड्राफ्ट जारी कर दिया गया है। जिन्हें भी इस ड्राफ्ट परिसीमन पर आपत्ति हो वे 24 फरवरी तक आपत्ति दर्ज़ करा सकते हैं। आपत्ति वार्डों के परिसीमन, संख्याकंन तथा जनसंख्या के आधार पर ही किए जा सकते हैं।

जानें अपने वार्ड का नया नंबर

वर्तमान वार्ड नंबर-1 और 2 के नंबर में कोई बदलाव नहीं किया गया है। मौजूदा वार्ड नंबर 3 को अब वार्ड नंबर 16, वार्ड संख्या 4 को अब वार्ड नंबर 17, वार्ड नंबर-5 को वार्ड नंबर-18, वार्ड नंबर-7 को वार्ड नंबर-19, वार्ड नंबर-6 को वार्ड नंबर-20, वार्ड नंबर-8 को वार्ड नंबर-21 और वार्ड नंबर-22 से, वार्ड नंबर-9 को अब वार्ड नंबर-23, वार्ड नंबर 10 को वार्ड नंबर-15, वार्ड नंबर 11 को वार्ड नंबर- 14, वार्ड नंबर-12 को वार्ड नंबर-24, वार्ड नंबर-13 को वार्ड नंबर-25, वार्ड नंबर-15 को वार्ड नंबर-26 और वार्ड नंबर- 16 को अब वार्ड नंबर-27 से जाना जाएगा। पुराने वार्ड नंबर 17 की चौहद्दी में भी बदलाव किया गया है। इसके कुछ भाग को प्रारूप में वार्ड नंबर 12 में शामिल किया गया है। वार्ड नंबर-18 अब वार्ड नंबर-7, वार्ड नंबर-19 अब वार्ड नंबर-9 तथा वार्ड नंबर- 20 को अब वार्ड नंबर-8 बनाया गया है।

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -