कल से मैट्रिक की परीक्षा होगी शुरु, कदाचार मुक्त आयोजन के लिए बिहार बोर्ड ने कसी कमर

0
250

पटना/शिवम कुमार: इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा के बाद अब मैट्रिक परीक्षा के कदाचार मुक्त आयोजन को लेकर बिहार बोर्ड गंभीर है। खुद बोर्ड के चेयरमैन आनंद किशोर इसकी निगरानी में जुट गए हैं। कल यानि गुरुवार 21 फरवरी से 28 फवरी तक मैट्रिक की वार्षिक परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। परीक्षा को पूरी तरह से कदाचार मुक्त रखने के लिए बोर्ड ने पूरी तैयारी कर रखी है। व्हाट्सएप ग्रुप से लेकर कंट्रोल रूम तक बना लिया गया है। परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे भी लगा दिए गए हैं। विडियोग्राफी की भी व्यवस्था की गई है।

परीक्षा के आयोजन के संबंध में बोर्ड ने कई आवश्यक निर्देश जारी किए हैं। जो कुल मिलाकर इंटरमीडिएट की परीक्षा जैसे ही हैं। इसके तहत विद्यार्थियों को प्रत्येक पाली में परीक्षा शुरु होने के 10 मिनट पहले केन्द्र में पहुंचना होगा। इसके बाद प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। परीक्षा भवन में जूता-मोजा पहन कर आना सर्वथा वर्जित है अन्यथा परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी। परीक्षा केंद्र में परीक्षार्थी प्रवेश पत्र एवं पेन के अलावा कुछ भी नहीं ले जा सकेंगे। परीक्षा केंद्र में कैल्कुलेटर, मोबाइल फोन एवं इलेक्ट्रॉनिक गैजट जैसे ब्लूटूथ, इयरफोन आदि लाना या प्रयोग करना वर्जित है।

इसके साथ ही केन्द्राधीक्षकों के अलावा कोई भी पदाधिकारी परीक्षा के दौरान मोबाइल पोफोन अपने पास नहीं रख सकेंगे। उत्तर पुस्तिकाओं एवं ओएमआर शीट पर व्हाइटनर, इरेजर, नाखून ब्लेड आदि का इस्तेमाल करना सर्वथा वर्जित है, ऐसा पाए जाने पर कदाचार का मामला मानते हुए परीक्षा फल अमान्य कर दिया जाएगा। बता दें कि इस बार पूरे बिहार से कुल 16,60,609 विद्यार्थी वार्षिक माध्यमिक परीक्षा 2019 में शामिल होंगे। इसके लिए राज्य के 38 जिलों में कुल 1,418 परीक्षा केन्द्र बनाये गए हैं। पटना की बात करें तो यहां कुल 74 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं।

परीक्षा संचालन की बेहतर मॉनिटरिंग के लिए बनाया गया कंट्रोल रूम
इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा के सफल संचालन के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। यह कंट्रोल रूम 21 फरवरी सुबह 6 बजे से 28 फरवरी को परीक्षा समाप्ति तक 24 घंटे काम करेगा। परीक्षा संचालन के क्रम में किसी प्रकार की समस्या होने पर समिति के नियंत्रण कक्ष के टेलीफोन नंबर 0612-2230009 तथा फैक्स नंबर 0612-2222726 पर सूचित करके समस्या का त्वरित समाधान प्राप्त किया जा सकता है

निगरानी के लिए बनाया गया व्हाट्सएप ग्रुप
Bihar Board Examination 2019 नाम से व्हाट्सएप ग्रुप भी बनाया गया है, जिसमें शिक्षा विभाग तथा समिति के वरीय पदाधिकारियों के साथ साथ सभी जिलों के डीएम तथा एसपी शामिल रहेंगे।