बिहार: जब वर-वधु ने शादी की रश्म में आठवां वचन पर्यावरण संरक्षण का दोहराया वधु पक्ष द्वारा बारातियों के बीच बांटे गए पौधे. शादी रही पर्यावरण सुरक्षा को समर्पित

बक्सर

बक्सर,विक्रांत: विवाह सात जन्मों का बंधन होता है. विवाह के समय वर-वधु जीवन भर एक दूसरे का साथ निभाने का वादा करते हैं और आजीवन एक-दूसरे के सुख-दुख में सहभागी बने रहते हैं. इसी कड़ी में बिहार के बक्सर जिला में एक ऐसा विवाह हुआ जहां वर और वधु ने विवाह के सात वचनों के साथ ही पर्यावरण संरक्षण का आठवां वचन भी दोहराया.वधु पक्ष के द्वारा वर तथा अन्य बारातियों को पौधों का उपहार दिया गया. इस शादी में पहुंचे करीब 4 सौ बारातियों के बीच पौधे बांटे गए.

बारातियों को भी यह संकल्प दिलाया गया कि वह भी अब किसी भी शादी-विवाह में जाएंगे तो वर-वधू को एक पौधा देकर पर्यावरण संरक्षण की प्रेरणा देंगे.सदर प्रखण्ड के नदांव गांव निवासी मां कामाख्या एग्रो राइस मिल के संचालक राजेंद्र प्रसाद केशरी एवं सीता देवी की पुत्री सुप्रिया केशरी की शादी भोजपुर जिले के अगियांव थाना क्षेत्र के निवासी राजेंद्र केशरी एवं स्वर्गीय मीरा केशरी के पुत्र मेजर अमर कुमार के साथ हुई. सरहद पर देश की रक्षा करने वाले मेजर अमर कुमार और सुप्रिया की शादी दहेज मुक्त थी.

इस शादी के द्वारा पूरे समाज को पर्यावरण संरक्षण का अहम संदेश दिया गया.सुप्रिया के भाई तथा सेना में असिस्टेंट कमांडेंट संदीप केशरी ने बताया कि उनकी इच्छा थी कि बहन की शादी ऐसे व्यक्ति से हो जिन के मन में अपने देश के लिए कुछ कर गुजरने का जज्बा हो. आज उनकी बहन की शादी देश की सीमाओं की रक्षा करने वाले मेजर से हो रही है. ऐसे में इस विवाह के दौरान यह योजना बनाई गई कि देश के साथ-साथ पर्यावरण की रक्षा का संकल्प भी दूल्हे के साथ ही सभी बारातियों को दिलाया जाएगा. इस संकल्प में वर पक्ष में वर पक्ष के सभी लोगों ने भी भरपूर सहयोग किया.

बारातियों के बीच बांटे गए औषधीय तथा फलदार पौधे :

बारातियों को कई प्रकार के औषधीय एवं फलदार पौधे के पौधे बांटे गए पौधें में आम, जामुन के साथ-साथ चंदन, रुद्राक्ष, यूकेलिप्टस जैसे पौधे शामिल थे.बाराती अपने शानदार स्वागत के साथ साथ पौधों का उपहार पाकर विस्मय से भरे हुए थे. उन्होंने कहा कि ऐसा स्वागत और पर्यावरण संरक्षण का संकल्प उन्हें पूरे जीवन याद रहेगा.केशरी परिवार द्वारा की गई इस अनोखी पहल की अतिथियों के आलावा सामाजिक कार्यकर्ताओं लोगों सराहना की है.

विवाह समारोह में शिरकत करने पहुंचे आरा बक्सर एमएलसी राधाचरण साह, सदर विधायक संजय कुमार तिवारी उर्फ मुन्ना तिवारी, भाजपा युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष सौरभ तिवारी, भारतीय जनता पार्टी के नेता रमेश गुप्ता ने कहा कि निश्चित तौर पर यह पहल समाज में अच्छा संदेश देता है. रेडक्रॉस सचिव डॉ श्रवण कुमार तिवारी, व्यवसायी सत्यदेव प्रसाद ने इस परिवार द्वारा पर्यावरण संरक्षण की पहल को लेकर सराहना की है.