10.1 C
Delhi
Homeबिहारबक्सरबक्सर : नैनो यूरिया से होगी नाइट्रोजन की आपूर्ति

बक्सर : नैनो यूरिया से होगी नाइट्रोजन की आपूर्ति

- Advertisement -

नैनो यूरिया के प्रचार वाहन रथ को जिला प्रशासन ने किया रवाना

बक्सर/अरुण विक्रांत : सदर प्रखंड स्थित दिन बुधवार को संयुक्त कृषि भवन,बक्सर के प्रांगण से नैनो यूरिया प्रचार वाहन को जिला कृषि पदाधिकारी श्री मनोज कुमार ने हरी झंडी दिखा रवाना किया।

उक्त प्रचार वाहन जिले के सुदूर ग्रामीण ईलाके में एईडी टीवी के माध्यम से तकनीकी जानकारी किसानों के बीच साझा करेगा। उन्होंने कहा कि नैनो यूरिया भारत सरकार द्वारा अनुमोदित नैनो उर्वरक है, जो पौधों में नाईट्रोजन तत्व की पूर्ति करता है।

पॉच सौ एमएल का एक बोतल नैनो यूरिया कम से कम 1 बैग यूरिया का जगह ले सकता है। तरल अवस्था मे नैनो यूरिया का छिड़काव जब पतियों पर किया जाता है तो नैनो यूरिया आसानी से पत्तियों के छिद्रो के माध्यम से पौधों में प्रवेश कर जाता है और पौधों की कोशिकाओं द्वारा अवशोषित कर लिया जाता है।

जब यही नाईट्रोजन पौधों के लिए आवश्यकता से अधिक हो जाता है, तो पौधें इस नाईट्रोजन को अपने अंदर स्टोर कर लेते हैं। पौधें स्टोर किये गये नाइट्रोजन का उपयोग उचित विकास एवं वृद्धि के लिए आवश्यकतानुसार उपयोग करते हैं। नैनो यूरिया के प्रयोग के बारे में बताया कि एक लीटर पानी में फसलों के प्रकार के अनुसार दो से चार एमएल नैनो यूरिया को मिलाकर सीधे पत्तियों पर छिड़काव करें।

इस प्रकार 500 एमएल नैनो यूरिया का व्यवहार एक एकड़ खेत में किया जा सकता है। बाजार में नैनो यूरिया दो सौ चालीस रुपये में आसानी से उपलब्ध है। प्रचार के रथ के रवानगी पर इफको के क्षेत्रीय प्रबंधक अभय कुमार मिश्रा, विनायक कुमार, आत्मा के प्रभारी उप परियोजना निदेशक विकास कुमार राय, आत्माकर्मी रघुकुल तिलक, दीपक कुमार, चंदन कुमार सिंह, त्रिपुरारी शरण सिन्हा सहित अन्य मौजूद थे।इस आशय की जानकारी जिला जन संर्पक पदाधिकार

- Advertisement -






- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -