डुमरांव : आंगनबाड़ी केन्द्रों मनाई गई प्राकृतिक माहवारी स्वच्छता दिवस,

बक्सर

बच्चियों व युवतियों को प्राकृतिक माहवारी स्वच्छता की दी गई जानकारी

बक्सर, विक्रांत : डुमरांव बाल विकास परियोजना के सौजन्य से प्राकृतिक माहवारी स्वच्छता को जागरुकता अभियान चलाया. आंगनबाड़ी केंद्रों पर चलाए गए अभियान के दरम्यान सीडीपीओ नीरू बाला ने बताया कि 28 मई को माहवारी स्वच्छता दिवस के रूप में मनाया जाता है. इसका मुख्य उद्देश्य 15 से 24 वर्ष की आयु की किशोरियों, महिलाओं के बीच सभी सुरक्षित तरीके से प्राकृतिक माहवारी प्रबंधन को बढ़ावा देना है. समाज कल्याण आईसीडीएस के निर्देश पर डुमरांव के विभिन्न आंगनबाड़ी केन्द्रों पर जागरूकता अभियान चलाया गया.

मौके पर बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, महिला पर्यवेक्षिका व आंगनबाड़ी सेविका द्वारा प्राथमिकता के तौर केंद्र पर प्राकृतिक माहवारी स्वच्छता के महत्व के बारे में उपस्थित बच्चियों के बीच बौद्धिक रूप से जानकारी दी गई. वहीं हाथों पर सांकेतिक रूप से लाल बिन्दु का निशान बनाकर प्राकृतिक माहवारी स्वच्छता संदेश दिया गया.

इसी क्रम में नुआंव स्थित आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 47 पर सेविका लीलावती देवी की अध्यक्षता में माहवारी स्वच्छता दिवस मनाई गई. इस अभियान में महिला पर्यवेक्षिका फिरोजा बानो, रीता कुमारी, उषा कुमारी के आलावे प्रखंड समन्वयक सुनीता कुमारी शामिल रही.