डुमरांव स्थित कृषि कालेज मे गार्डेनर युवक युवती पा रहे प्रशिक्षण

बक्सर

कौशल विकास मिशन के तहत गार्डेनर का प्रशिक्षण आयोजित

Buxar, Vikrant : कृषि विभाग की कौशल विकास मिशन योजना के अन्तर्गत वीर कुँवर सिंह कृषि महाविद्यालय, डुमरॉव (बक्सर) में उद्यान- माली (गार्डेनर) विषय पर एक 53 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम गत 15 मार्च से चल रहा है, जिसमें बक्सर और आसपास के जिलों के 30 प्रशिक्षणार्थी (20 पुरुष तथा 10 महिला प्रशिक्षार्थी) भाग ले रहे हैं| वीर कुुँवर सिंह कृषि महाविद्यालय, डुमरॉव में बिहार कौशल विकास मिशन के नोडल पदाधिकारी डॉ. बीरेन्द्र सिंह ने बताया कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य बेरोजगार युवक/युवतियों तथा किसानों को बागवानी के क्षेत्र में कौशल प्रशिक्षण देकर स्वरोजगार /रोजगार प्रप्त करने के लिए दक्षता प्रदान करना है|

डॉ सिंह ने बताया कि विभिन्न प्रकार के उद्यानों, पार्कों और हरे-भरे स्थानों को डिजाइन करने, विकसित करने तथा बनाये रखने के लिए गार्डेनर (माली) की अहम भूमिका होती है! उन्होंने बताया कि बागवानी का काम एक कुशल व्यक्ति का काम है, जहाँ विभिन्न प्रकार के पेड़-पौधों, झाड़ियों और जड़ी-बूटियों की प्रकृति के बारे में जानकारी होनी चाहिए! मालियों को नर्सरी में भी रोजगार मिलता है, जहाँ पेड़-पौधों को बगीचों और पार्कों में रोपने /बिक्री के लिए उगाया जाता है!

बागवानी में मूल दक्षता ही इस क्षेत्र में नौकरी पाने की सम्भावना बढ़ा देती है! नोडल पदाधिकारी डॉ बीरेन्द्र सिंह ने कहा कि उचित व सही बागवानी प्रशिक्षण के साथ व्यक्ति अपने ग्यान, क्षमता और योग्यता को बढ़ा सकते हैं, साथ ही इन दिनों विभिन्न नियोक्ता ऐसे पेशेवर बागवानों की तलाश में रहते हैं जो बागवानी के बुनियादी ग्यान के साथ बगीचे/ पार्कों की पूरी जिम्मेदारी संभाल सकते है।