32.1 C
Delhi
HomeLocal newsचंपारण : गृह क्षेत्र में वर्षों से जमे पंचायत सचिव योजनाओं के...

चंपारण : गृह क्षेत्र में वर्षों से जमे पंचायत सचिव योजनाओं के संचालन में कर रहे मनमानी

- Advertisement -

राजन दत्त द्विवेदी/मोतिहारी। जिले के बंजरिया प्रखंड अंतर्गत अजगरी पंचायत सचिव भीम राय के वर्षों से अपने गृह क्षेत्र में पदस्थापित हो सरकारी योजनाओं को स्वयं मनमाने तरीके से संचालित करने का मामला प्रकाश में आया है।

इस संबंध में ग्रामीणों ने विरोध जताते हुए शिकायत उच्च पदाधिकारियों से की है। इस संबंध में बीडीओ ने पर कहा कि पहले से इस बात की जानकारी उन्हें नहीं थी। इस मामले में वरीय अधिकारियों से मार्ग दर्शन मांगा गया है। बताया है कि नियम विरुद्ध गृह प्रखंड में पदस्थापित होकर प्रखंड की 60 प्रतिशत से अधिक योजनाओं का संचालन अपने नाम से करने को लेकर वे सुर्खियों में है।

अजगरी पंचायत के सचिव भीम राय ढाका से स्थानांतरित होकर आये और अजगरी ही नहीं चैलाहां, रोहिनिया के पंचायतों के योजनाओं के अतिरिक्त प्रखंड के योजना का भी संचालन कर रहे हैं। पंचायत सचिव का घर बंजरिया प्रखंड के सेमरा पंचायत अंतर्गत वार्ड नंबर 6 पांडेय टोला में है। नियमानुसार किसी भी कर्मी का अपने गृह प्रखंड में पदस्थापित होना नियम विरुद्ध है।

यह भी पढ़ें…

यही नहीं अगर पदस्थापित भी है तो संबंधित पंचायत के अलावा दूसरे पंचायत व प्रखंड की योजनाओं का संचालन करना कई सवालों को जन्म दे रहा है। स्वयं सेमरा पंचायत में भी अभिकर्ता है। उक्त पंचायत सचिव भीम राय के ऊपर अभी तक कोई कार्रवाई नहीं होना कई सवालों को खड़ा कर रहा है। सूत्रों के अनुसार पंचायत सचिव भीम राय स्थानीय प्रखंड में पदस्थापित होने के कारण अपना एक छत्र राज कायम किए हुए हैं।

वह नियमों को ताक पर रख किसी भी पंचायत में सरकारी कार्यों में अभिकर्ता बन जाते हैं। उनके बंजरिया प्रखंड में पदस्थापना के बाद जितने भी अभी तक कार्यों हुआ है। वह उसमें अधिकांश कार्यों में अभिकर्ता बने हैं। इस संबंध में बीडीओ सुनील कुमार गौंड ने कहा कि मामला मेरे जानकारी में नहीं था। जानकारी मिली है, वरीय अधिकारियों से मार्गदर्शन मांगा गया है।‌

- Advertisement -


- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -