चंपारण: भ्रमण के दौरान पश्चिम चंपारण पहुंचे राष्ट्रीय खाद्य आयोग अध्यक्ष विद्यानंद विकल

बेतिया/अवधेश कुमार शर्मा: बिहार खाद्य आयोग के अध्यक्ष विद्यानन्द विकल ने रविवार को पश्चिम चंपारण भ्रमण कार्यक्रम के दौरान पीडीएस दुकानदारों सहित आंगन बाड़ी, विद्यालय की समस्याओं से अवगत हुए। विशेषकर कई जगहों पर दुकानों के पदों की रिक्तियों को भरने पर विचार किया। उन्होंने उपर्युक्त रिक्तियों का संज्ञान लेकर सरकार से अनुशंसा करने को कहा। उपर्युक्त विचार क्षेत्र भ्रमण के क्रम में बिहार राज्य खाद्य आयोग के अध्यक्ष विद्यानंद विकल ने पत्रकारों के समक्ष व्यक्त किया।



पश्चिम चंपारण जिला में निरीक्षण सह भ्रमण कार्यक्रम के दौरान कुछ समस्या को लेकर उनसे मिलकर शिकायत दर्ज किया गया। बताते चले कि इसमें मुख्य रूप से जदयू जिला उपाध्यक्ष विजय राऊत, युवा प्रदेश संगठन सचिव सह प्रभारी वाल्मीकिनगर लोक सभा अजय कुशवाहा, नगर उपाध्यक्ष आफताब रौशन, नगर अध्यक्ष भगत पटेल, असलम खान, नंदकिशोर राम, लव कुश निषाद, राजन साहू, मोहन साह गौड, सुशील बरनवाल, शशी कुशवाहा मौजूद रहे। आयोग के अध्यक्ष श्री विकल ने जिला आपूर्ति पदाधिकारी को निर्देश दिया कि आमजन में जागरूकता पैदा करें, जिससे लोग निश्चित रूप से डीलर से निर्गत रसीद को प्राप्त करें।उपभोक्ताओं के ऐसा करने पर डीलर की मनमानी पर रोक लगाई जा सकती है।

इसके साथ ही जिला में खाद्यान्न वितरण होने की स्थिति की जानकारी लिए, कई कारण से कई प्रखंडों को एक दूसरे से टैग कर चलाया जा रहा है। जिला में शत प्रतिशत पॉस (पी ओ एस) मशीन को लागू किया गया हैं या नही, उसकी भी जाँच की जा रहीर्य हैं। श्री विकल ने बताया कि आंगनबाड़ी में जो ओटीपी का नियम हैं, उसमें क्या दिक्कतें आ रही हैं या नही आ रही। उसको लेकर भी लोगो से जानकारी ली जाएगी।

कुपोषण से बचाने के लिए नरकटियागंज में एनसीआर केंद्र हैं, जो बंद हैं उसे चालू कराने के लिए भी अनुसंसा सरकार से किया जाएगा। नरकटियागंज जदयू कार्यालय में प्रखण्ड अध्यक्ष अरविंद मणि तिवारी ने श्री विकल का स्वागत किया। बिहार खाद्य आयोगविद्यानन्द विकल कार्यालय में कार्यकर्ताओं से मिलकर स्थिति से अवगत हुए और समस्या समाधान की दिशा में पहल करने का आश्वासन दिया। बिहार राज्य खाद्य आयोग के अध्यक्ष विद्यानन्द विकल ने सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को धरातल पर उतारने में सहयोग की अपील की।