31.1 C
Delhi
Homeबिहारबिहार के 3500 जगहों पर नए पंचायत सरकार भवन के निर्माण का...

बिहार के 3500 जगहों पर नए पंचायत सरकार भवन के निर्माण का काम शुरू होगा : मंत्री सम्राट चौधरी

- Advertisement -spot_img

पटना, बीपी प्रतिनिधि। बिहार के पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने प्रेस वार्ता में कहा कि बिहार के 3500 जगहों पर नए पंचायत सरकार भवन के निर्माण का काम शुरू होगा। करीब 2200 से अधिक जगहों पर निर्माण कार्य जारी है। 1600 से अधिक जगहों पर काम पूरा भी हो चुका है।

अगले वित्तीय वर्ष में 8000 जगहों पर पंचायत सरकार भवन की स्थापना की जाएगी। पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने कहा कि एसएससी के माध्यम से सरकार ने 3100 पंचायत सेवकों की बहाली की है। पंचायत सेवक की कमी के कारण जहां कार्यालय नहीं चल रहा था। वहां अब 3100 नए पंचायत सेवकों को पदस्थापित किया जाएगा। जिससे पंचायतों में काम तेजी से होगा। वही नल जल योजना पर कहा कि हर घर नल जल पहुंच रहा है या नहीं इसकी जांच के लिए 48000 जगहों पर आरओटी डिवाइस लगाया गया है।

जिसमें से 42000 में सुचारु रुप से पानी दिए जा रहे है। आगे भी 20000 जगहों पर आरओटी डिवाइस लगाने की योजना है। डिवाइस लगने के बाद 100 प्रतिशत रिपोर्ट प्राप्त होगा। इससे यह जानकारी मिलेगी कि बिहार में कितने गांव में पानी चल रहा है और कितनी जगहों पर खराब है। पिछले बार हमने इसकी जांच करायी थी जिसमें लगभग 11 प्रतिशत से अधिक जगहों पर नल जल खराब थे। जिसे ठीक करने का निर्देश विभाग ने दिया था।

जहां ज्यादा खराबी थी वहां पर ब्लॉक स्तर पर ठीक करने का काम किया गया और जहां पर छोटे स्तर पर खराबी थी उसे ठीक करने के लिए वार्ड सदस्य को दो-दो हजार रुपया मेंटेनेंस के रूप में दिया गया है। प्रत्येक घर से एक रुपया वसूलने का निर्देश विभाग की ओर से वार्ड सदस्य को दिया गया है। छोटे स्तर पर आई खराबी को ठीक करने में इन पैसों का उपयोग करे। वही राजद सुप्रीमों लालू प्रसाद यादव के स्वास्थ्य पर चिंता जताते हुए मंत्री सम्राट चौधरी ने कहा कि लालू जी देश के बड़े नेता हैं उनकी सुरक्षा और उनके स्वास्थ्य लाभ की पूरी चिंता सरकार की है। सम्राट चौधरी ने इस दौरान एनडीए गठबंधन पर कहा कि हमलोग गठबंधन में एक दूसरे के सहयोगी हैं जहां जेडीयू को सहयोग की जरूरत पड़ेगी तो बीजेपी सहयोग करेगी।

यह भी पढ़े..

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -