नालंदा जिले के 29 चिकित्सा केंद्रों पर कोरोना वैक्सीन का किया गया ड्राई रन

बिहारशरीफ/अविनाश पांडेय: कोरोना वैक्सीनेशन की पूर्व तैयारी को लेकर आज जिला के 29 चिकित्सा केंद्रों में ड्राई रन आयोजित किया गया। ड्राई रन का आयोजन सभी 20 पीएचसी, रेफरल अस्पताल अस्थावां/ चंडी/ इस्लामपुर/ कल्याण बिगहा, अनुमंडल अस्पताल राजगीर/ हिलसा, विम्स पावापुरी एवं सदर अस्पताल में दो केंद्रों पर किया गया। प्रत्येक केंद्र पर पच्चीस पच्चीस लोगों को सभी निर्धारित प्रोटोकॉल का अनुपालन करते हुए मौक वैक्सीन लगाया गया।



वैक्सीन लगाने के बाद निर्धारित प्रोटोकॉल के तहत सभी लोगों को आधे घंटे के लिए चिन्हित ऑब्जरवेशन कक्ष में रखा गया, जहां चिकित्सा पदाधिकारी सभी आवश्यक दवाओं के साथ तैनात थे। जिलाधिकारी योगेन्द्र सिंह ने भी सदर अस्पताल में ड्राई रन का निरीक्षण किया। उन्होंने जिला एवं फील्ड स्तर पर कोल्ड चेन में वैक्सीन के स्टोरेज की क्षमता के बारे में जानकारी ली। बताया गया कि जिला स्तर पर सदर अस्पताल के कोल्ड चेन सिस्टम में 1.5 लाख वैक्सीन तथा अन्य अस्पतालों के कोल्ड चेन सिस्टम में 1.39 लाख, कुल 2.89 लाख वैक्सीन स्टोरेज की क्षमता उपलब्ध है।

उन्होंने मौके पर उपस्थित वैक्सीनेटर एवं ऑब्जरवेशन कक्ष में तैनात डॉक्टर से भी बातचीत कर छोटी छोटी चीजों के बारे में जानकारी ली तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिया।
उन्होंने बायो मेडिकल वेस्ट का डिस्पोजल निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुरूप सुनिश्चित करने का स्पष्ट रूप से निर्देश दिया। इस अवसर पर सिविल सर्जन सहित अन्य चिकित्सा पदाधिकारी मौजूद थे।