पासी समाज का जिला कमेटी भंग, 3 मार्च को होगा जिला अध्यक्ष का चुनाव

0
116

नवादा (पंकज कुमार सिन्हा): अखिल भारतीय पासी समाज के तत्वाधान में रविवार को पार नवादा चौधरी नगर के चौधरी सेवा संस्थान में एक दिवसीय बैठक बुलाई गई। बिहार प्रदेश अखिल भारतीय पासी समाज के द्वारा फिलहाल जिला कमेटी को भंग कर दिया गया है। और नए जिलाध्यक्ष का चयन होना अभी बाकी है। इसी को लेकर आज एक दिवसीय बैठक बुलाई गई। जिस में पासी समाज के कई सरकारी कर्मचारी जनप्रतिनिधि समाजसेवी, पासी समाज के प्रबुद्ध वरीय एवं पासी समाज के सक्रिय युवा भी बैठक में भाग लिए। बसंती देवी पूर्व जिला परिषद ने बैठक में संबोधित करते हुए कहा कि जहां भी हमारे समाज के लोगों के साथ अत्याचार उत्पीड़न हुआ वहां में उनके दुख सुख में निर्भीक निडर होकर उनका साथ दिया।

मगर समाज के लोगों ने हमारा साथ नहीं दिया। इसलिए पासी समाज से मैं उम्मीद करता हूं कि जब मैं समाज के लिए लड़ती हूं, तो हमारा साथ दें और संगठन को मजबूत करें। भीम आर्मी के पूर्व जिला अध्यक्ष चंदन कुमार चौधरी ने कहा कि संगठन में बहुत शक्ति है ,आज पासी समाज के लोगों के साथ यौन उत्पीड़न, हत्या, मारपीट ,छेड़छाड़,झूठा मुकदमा जैसी घटनाएं हमारे समक्ष कई लोग बताते हैं, मैं उनका हमेशा मदद करता हूं, मगर पासी समाज के लोग संगठित नहीं होने के कारण हमारी लड़ाई अधूरी रह जाती है, जिससे मैं अपनी आवाज को पुरजोर तरीका से नहीं उठा पा रहा हूं ,ऐसे में पासी समाज के लोगों को समाज के जो भी सक्रिय लोग है, अगर आवाज उठाएं तो समाज का उत्तरदायित्व होता है कि उनका साथ दें उनकी लड़ाई में अपना तन मन और धन से सहयोग करें।

उन्होंने यह भी कहा कि बाबा साहब अंबेडकर ने कानून मंत्री पद से इस्तीफा इसलिए दिया कि उनको समाज की चिंता थी अगर उन्हें अपनी खुद की चिंता होती तो वह बेहतर जीवन यापन कर सकते थे और अपना घर गृहस्ती चला कर खुश रहा कर सकते थे। मगर उन्हें समाज की चिंता थी और समाज में ऊंच-नीच भेदभाव छुआछूत जैसी कुरीतियां समाज में फैली हुई थी ,उसे मिटाने के लिए उन्होंने, हक और सम्मान दिलाने के लिए नौकरी छोड़ दिए साथ ही कानून मंत्री पद से इस्तीफा दिये। जिससे कि बेहतर तरीका से स्वतंत्र होकर सामाजिक कार्य में योगदान दिया और भारत का संविधान लिख कर समाज में दबे कुचले लोगों को समता में लाने का प्रयास किया।

इसीलिए पासी समाज के लोगों को अपने महापुरुष लाखन पासी, बिजली पासी ,वीरांगना ऊदा देवी पासी ,के बताए हुए रास्ते पर चलते हुए समाज को एक नई दिशा देकर संगठित होने का काम करना होगा ,तभी पासी समाज का उत्थान संभव है ,अखिल भारतीय पासी समाज के जिला अध्यक्ष प्रमोद कुमार चौधरी ने कहा कि 3 मार्च को पासी समाज अपना योग उम्मीदवार को जिला अध्यक्ष बनाएं, जिसके लिए नवादा जिला के कोने कोने से नवादा के चौधरी भवन में सभी पासी भाई पहुंचकर स्वच्छ शिक्षित एवं योग व्यक्ति को जिला अध्यक्ष बनाने का काम करें, यही मैं पासी समाज के लोगों से अपील करता हूं। पड़कन चौधरी ने भी पासी समाज के जिलाध्यक्ष चुनाव के लिए सहमति जताई। सर्वसम्मति से या निर्णय लिया गया की एक चुनाव कमेटी का गठन किया गया है।

प्रदेश कमेटी के अनुसार निर्धारित समय पर जिला अध्यक्ष महासचिव कोषाध्यक्ष तथा विभिन्न प्रकोष्ठा का चुनाव भी होना किया जाएगा । जिससे कि प्रखंड कमेटी को सशक्त दुरुस्त बनाया जाएगा। इस बैठक में राजेंद्र चौधरी चंदन कुमार चौधरी भीम आर्मी पूर्व जिला अध्यक्ष रामवृक्ष चौधरी केके चौधरी अधिवक्ता नरेश चौधरी जिला परिषद राम गिरीश चौधरी जिला परिषद श्यामदेव चौधरी राजेंद्र चौधरी बसंती देवी पूर्व जिला अध्यक्ष राजकिशोर मेहता राजेश चौधरी सत्येंद्र चौधरी शिक्षक सीताराम चौधरी रामदेव चौधरी के अलावे पासी समाज के कई वक्ताओं ने बारी बारी से जिला अध्यक्ष चुनाव को लेकर अपनी बात रखें।