डुमरांव: राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के तहत हुआ रक्तदान शिविर का आयोजन

डुमरांव/विक्रांत: शनिवार को राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के तहत “सड़क सुरक्षा-जीवन रक्षा” के नारे के साथ जिला परिवहन विभाग बक्सर के सौजन्य से अनुमंडलीय अस्पताल डुमरांव के रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया । जिसमें जिला परिवहन पदाधिकारी मनोज रजक की उपस्थिति में 21 रक्तवीरों ने रक्तदान किया । वहीं जलपुत्र से सुप्रसिद्ध युवा सामाजिक कार्यकर्ता अजय राय के नेतृत्व में युवाओं ने रक्तदान कर अपनी सामाजिक जिम्मेदारी तथा मानवीय दृष्टिकोण को दर्शाया। इस मौके पर जिला परिवहन पदाधिकारी मनोज रजक ने बताया कि इस रक्तदान शिविर के आयोजन का मुख्य उद्देश्य सड़क दुघर्टनाओं में घायल लोगों के लिए रक्त की उपलब्धता सुनिश्चित कराना तथा उनकी जान बचाना है ।



साथ ही साथ इस शिविर के आयोजन से आम लोगों खासकर युवाओं को सड़क सुरक्षा के प्रति अपनी जिम्मेदारी का एहसास कराना तथा दुर्घटना से बचाव करना है । जिससे सड़क दुर्घटना से होने वाले असमय मौत को रोका जा सके । रक्त दान शिविर में युवा समाजिक कार्यकर्ता अजय राय ने रक्तदान कर अभियान की शुरुआत की। उन्होंने बताया की मानव जीवन की रक्षा के लिए हर किसी को रक्तदान के लिए सामने आना चाहिए। इस अवसर पर उपस्थित बिहार पुलिस एकादमी के सहायक निदेशक सह अधीक्षक हिमांशु शंकर त्रिवेदी ने इस रक्तदान शिविर में बढ़-चढ़कर भाग लेने वाले युवाओं की हौसला अफजाई करते हुए कहा कि युवाओं के बल पर ही सामाजिक बदलाव तथा समाज का नवनिर्माण किया जा सकता है ।

वहीं अनुमंडलीय अस्पताल के पूर्व उपाधीक्षक डा. गिरीश सिंह ने रक्तदान की महत्ता को बताते हुए कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को समय समय पर रक्तदान करनी चाहिए । जिससे उसके शरीर के अंदर रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है, साथ ही उसके शरीर में रक्त के नवसंचार के साथ उसे कई बीमारियों से निजात भी मिलती है । इस अवसर पर उपस्थित लोगों में बिहार पुलिस एकादमी के डीएसपी जेना सिंकु, अनुमंडलीय अस्पताल के चिकित्सा पदाधिकारी डा. आर के श्रीवास्तव, प्रबंधक चंद्रशेखर आजाद, समाजसेवी राजीव रंजन सिंह, परिवहन विभाग के हेड प्रोग्रामर राकेश कुमार तिवारी, फार्मासिस्ट संतोष कुमार आदि शामिल थे ।

वहीं रेडक्रॉस बक्सर से आए टेक्नीशियन पवन मिश्रा, केयर टेकर प्रिंस कुमार सिंह, सहायक अशोक कुमार ने लोगों का रक्तदान कराया । रक्तदान में भाग लेने वाले लोगों में दंत चिकित्सक डा. हिमांशु पांडेय, युवा समाजसेवी अजय राय, छात्र नेता संटू मित्रा, चंद्रकांत दुबे, गुलशन सिंह, विधान राय, शुभम कुमार, नवीन मिश्रा, अभिषेक रंजन, गोलू सिंह, पिंटू यादव, दुर्गेश कसेरा, सुमित गुप्ता , पवन कुमार सिंह, दिलीप मिश्रा, कुमार प्रत्युष, प्रमोद सिंह, मुसरफ हसन, निशांत कुमार सिंह आदि शामिल थे ।