डुमरांवः मेडिकल कालेज एवं पांच सौ बेड के अस्पताल का कब होगा निर्माण

बक्सर/विक्रांत: केन्द्र सरकार के सहयोग से डुमरांव स्थित हरियाणा फार्म की जमीन पर प्रस्तावित मेडिकल कालेज एवं 5 सौ बेड के अस्पताल निर्माण का काम अब तक शुरू नहीं हो सका है।कालेज एवं अस्पताल के निर्माण के लिए वास्तुविदो की टीम द्वारा स्थल का आन-स्पाॅट ड्राईंग एक साल पहले ही तैयार किया जा चुका है। कालेज, छात्रावास,अस्पताल एवं रैनबसेरा के भवन निर्माण के लिए बिहार मेडिकल सर्विस एण्ड इन्फ्रास्क्ट्रचर को दिया गया है।लेकिन करीब एक साल गुजर जाने के बाद भी बिहार मेडिकल सर्विस एण्ड इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड के अंदर कोई सुगबुगाहट नहीं है।




वहीं बिहार मेडिकल सर्विस एण्ड इन्फ्रास्क्ट्रक्चर द्वारा भवनो का डिजाईन तैयार करने की जिम्मेवारी नई दिल्ली के कुपेजा आर्किटेक्टर को दिया गया है।कुपेजा आर्किटेक्टर हरियाणा फार्म की जमीन 25.38 एकड़ की पैमाईश करने के बाद भवनो के निर्माण के लिए डिजाईन तैयार कर सौंप दिया है।कुपेजा आर्किटेक्टर टीम के सदस्य दीपक मोदी एवं अमित कुमार के सहयोग से डिजाईन तैयार करने के बाद डीपीआर के लिए संबधित निर्माण विभाग को सौंप दिया गया।डिजाईन एवं डीपीआर तैयार होने के बाद भवनो के निर्माण के लिए निविदा की प्रक्रिया पूरी होने की खबर है।बावजूद बिहार मेडिकल सर्विस एण्ड इन्फ्रास्ट्रक्चर के अब तक मौन रहने पर स्थानीय नागरिको के जेहन में कई तरह के सवाल कौंधने लगा है।आखिर डुमरांव में मेडिकल अस्पताल एवं अस्पताल का निर्माण होगा अथवा नहीं।निर्माण कार्य के प्रति राज्य सरकार के अंदर अब तक शिथिलता क्यो बनी हुई है।


जानकार सूत्रों की मानें तो केन्द्र सरकार के सहयोग से करीब 3 सौ करोड़ की लागत से मेडिकल कालेज एवं अस्पताल का निर्माण कराने की योजना है। आरंभिक तौर पर राज्य सरकार ने करीब 150 बेड के निर्माण के बाद ही अस्पताल को शुरू करने का निर्णय ले रखा है।मेडिकल कालेज में प्रत्येक साल 100 छात्र छात्राओ की दाखिला लेने की योजना का प्रस्ताव मेडिकल कालेज आॅफ इंडिया को भेजने के निर्णय को राज्य सरकार ने ले रखा है।मेडिकल कालेज के अन्र्तगत अस्पताल को आधुनिक स्वरूप का बनाने की योजना तय है।


बता दे, डुमरांव में प्रस्तावित मेडिकल कालेज का सपना धरातल पर उतर जाने के बाद बक्सर जिला सहित पूरे शाहाबाद परिक्षेत्र के लिए मील का पत्थर साबित होना तय है। क्या कहते है फार्म प्रबंधक-डुमरांव के हरियाणा फार्म की जमीन पर मेडिकल कालेज एवं अस्पताल के निर्माण के बावत पशुपालन विभाग के हरियाणा फार्म के प्रबंधक डा. फतेहूज्जमा ने बताया कि हरियाणा फार्म की जमीन पर मेडिकल कालेज सह अस्पताल के निर्माण के लिए स्वास्थ विभाग को कुल 25.38 एकड़ भूमि हस्तांतरित किया जा चुका है।पर अब तक उक्त जमीन पर स्वास्थ विभाग द्वारा मेडिकल कालेज सह अस्पताल निर्माण कार्य को शुरू नहीं कर सका है। आगे हरियाणा फार्म के प्रबंधक ने बताया कि करीब एक साल पहले स्वास्थ विभाग द्वारा जमीन की पैमाईश एवं वास्तुविदो की टीम के माध्यम से भवन निर्माण के लिए डिजाईन का निर्माण करवाई गई थी। लेकिन निर्माण कार्य के लिए किसी तरह की सूचना अब तक नहीं मिली है।