गया: डीएम ने की शिक्षा विभाग की मासिक समीक्षा

0
55

गया/विशाल वर्मा: यू-डायस एवं छात्रवार आंकड़ा संग्रह प्रपत्र में विद्यालय एवं बच्चों से संबंधित विवरणी उपलब्ध नहीं कराने वाले निजी विद्यालयों एवं सरकारी विद्यालयों के विरूद्ध नियमानुसार कार्रवाई चलाने हेतु संबंधित पदाधिकारियों को जिला पदाधिकारी ने शिक्षा विभाग की मासिक समीक्षात्मक बैठक में आदेश दिया।

जिला पदाधिकारी अभिषेक सिंह ने समाहरणालय सभागार में समीक्षा के दौरान शिक्षा विभाग की विभिन्न गतिविधियों के साथ-साथ शिक्षा विभाग के लिए आकांक्षी जिला हेतु निर्धारित इंडीकेटर से संबंधित जानकारी प्राप्त की। समीक्षा के दौरान पाया गया कि कई विद्यालयों द्वारा यू-डायस एवं छात्रवार आंकड़ा जमा नहीं करने के कारण वास्तविक स्थिति स्पष्ट नहीं हो पाती है।

श्री सिंह ने भवन निर्माण संबंधित लंबित कार्यों को पूरा करने का निर्देश देते हुए जिला शिक्षा पदाधिकारी को अपने स्तर पर एक-एक मामलों की समीक्षा कर स्पष्ट प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि टेक्स्टबुक हेतु बच्चों के खाते में उपलब्ध कराई गई राशि की उपयोगिता तथा पोषाक की राशि लाभुकों के खाता में उपलब्ध कराने में फिसड्डी प्रखंडों के प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी का वेतन स्थगित रखते हुए इसमें तेजी लाने हेतु समुचित कार्रवाई की जाय।

जिला पदाधिकारी ने पूर्व में निर्गत राशि की उपयोगिता की स्थिति की समीक्षा की तथा निदेश दिया कि समानांतर रूप से अग्रिम सामंजन का कार्य पूर्ण करने हेतु नियमित रूप से मॉनिटरिंग की जाय तथा जिस प्रखंड से उपयोगिता समर्पित करने में बिलम्ब किया जा रहा है, उनके विरूद्ध वेतन स्थगित करते हुए प्रपत्र-क गठित करने हेतु अनुशंसा की जाय।

इसके लिए जिले के पांच प्रखंडों को चिह्नित किया गया है। सिंह ने बेस्ट एप्प के माध्यम से विद्यालयों की नियमित मॉनिटरिंग करने तथा विद्यालय से अनुपस्थित पाए गए शिक्षकों के वेतन कटौती तथा अन्य प्रकार की नियमानुसार कार्रवाई करने का निर्देश दिया।