Jamui : SSB और पुलिस की टीम ने बाबूलाल मरांडी के बेटे की हत्या में शामिल नक्सली कोल्हा यादव किया गिरफ्तार

जमुई

SUNIL KUMAR : झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी के बेटे की हत्या में शामिल नक्सली कोल्हा यादव को एसएसबी (SSB) और पुलिस की टीम ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए गुरुवार को गिरफ्तार किया है. नक्सली कोल्हा यादव (Naxalite Kolha Yadav) की गिरफ्तारी चरकापत्थर थाना क्षेत्र के रजौन पंचायत की विशनपुर स्थित उसके घर से हुई है. सशस्त्र सीमा बल चरका पत्थर के सहायक कमांडेंट आशीष वैष्णव के नेतृत्व में पुलिस और एसएसबी के संयुक्त अभियान में यह सफलता मिली है.

एसएसबी चरकापत्थर के सहायक कमांडेंट आशीष वैष्णव ने बताया कि नक्सली कोल्हा यादव के उसके घर विशनपुर में होने की गुप्त सूचना मिली थी. इस आधार पर एसएसबी के जवान और चरकापत्थर थाना की पुलिस ने सयुक्त कार्रवाई करते हुए विशनपुर में छापेमारी की. इस छापेमारी में आरोपी नक्सली कोल्हा यादव को उसके घर से गिरफ्तार कर लिया गया. गिरफ्तारी के बाद पुलिस उसे भेलवाघाटी लेकर चली गई. गिरफ्तार नक्सली से पूछताछ के बाद उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है.

गौरतलब है कि 26 अक्टूबर 2007 की रात भाकपा माओवादियों ने गिरिडीह के चिलखारी फुटबाल मैदान में 20 लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी थी जिसमें झारखंड के प्रथम मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी का पुत्र अनुप मरांडी भी शामिल था. चिलखारी में फुटबॉल टूर्नामेंट के फाइनल के दिन आदिवासी यात्रा कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में बाबूलाल मरांडी के छोटे भाई नुनूलाल मरांडी थे. यात्रा कार्यक्रम के दौरान सोरेन ओपेरा के कलाकारों का कार्यक्रम जारी था.

इस दौरान माओवादियों का एक दस्ता कार्यक्रम स्थल पर पहुंचकर मंच को कब्जे में ले लिया. कोई कुछ समझ पाता इससे पहले पुलिसिया वर्दी में माओवादी मंच पर चढ़कर नुनूलाल मरांडी को सामने आने की चेतावनी दी और अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी. अगली पंक्ति में बैठे अनूप मरांडी, सुरेश हांसदा, अजय सिन्हा, आयोजक मनोज किस्कू सहित 20 लोगों की मौत हो गई थी.