कटिहार स्टेशन के सौंदर्यीकरण में मधुबनी पेंटिंग ने बढ़ाई शोभा

0
481

कटिहार (कुमार मुकेश चौधरी): कटिहार स्टेशन को और भी सुंदर करने के मकसद से कटिहार स्टेशन की दीवारों पर मधुबनी पेंटिंग। पारंपरिक कलाकृति तथा आधुनिक कलाकृतियों की चित्रों के माध्यम से सजाया जा रहा है। इन चित्रों में खासकर महात्मा बुद्ध के उपदेश, रामकथा से जुड़े संदेश तथा स्थानीय और पारम्परिक और आधुनिक कलाकृति बनाई जा रही है।

साथ ही आधुनिक कलाकृति में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ देश बचाओ, राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान समेत बिहार के धार्मिक पर्व को लेकर के भी पेंटिंग के माध्यम से कलाकृतिया बनाई जा रही है। कटिहार रेल मंडल के मंडल वाणिज्य प्रबंधक वी एन द्विवेदी ने दुरदर्शन को बताया कि कटिहार स्टेशन पर बने पौराणिक, शिक्षाप्रद चीजें तथा आधुनिक और पारम्परिक कलाकृति की पेंटिंग के माध्यम से यात्रियों को संदेश देना चाह रही है।

वहीं स्वच्छता अभियान और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की विशेष थीम पर भी पेंटिंग बनाकर लोगों को जागरूक करने का प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि इसके बाद जल्द ही कटिहार रेल मंडल के अन्य स्टेशनों को भी इस तरह के पारम्परिक और मधुबनी पेटिंग से सौंदर्यीकरण किया जाएगा।

इन चित्रों को अंतिम रूप दे रहे कलाकार उमेश भारती ने बताया कि चित्र कला प्रदर्शनी के माध्यम से गांव की विलुप्त हो चुकी कला , शिल्प कौशल और कुशलता को याद करने का प्रयास किया जा रहा है।

साथ ही प्रकृति से लगाव वाली चीजे जो प्रदूषण मुक्त थी, को बढ़ावा देने और प्रेरणा देने के उद्देश्य से बिहार के त्यौहार, सांस्कृतिक नृत्य, कला कौशल जैसे थीम पर पेंटिंग बनाये जा रहे हैं। साथ ही मधुबनी कला पेंटिंग के माध्यम से भी कटिहार स्टेशन का सौन्द्रीयकरण किया जा रहा है।