किशनगंज: मुख्य डाकघर में मार्च में खुलेगा पासपोर्ट कार्यालय

0
191

किशनगंज/प्रतिनिधि: पासपोर्ट केंद्र के लिए किशनगंज वासियों को थोड़ा सब्र और करना पड़ेगा। सब कुछ ठीक रहा तो मार्च के प्रथम सप्ताह में किशनगंज मुख्य डाकघर में पासपोर्ट केंद्र काम करने लगेगा।

इसके लिए तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है। डाकघर के अंदर ही 3 सौ वर्गफीट की जगह तैयार है। पोस्टमास्टर जनरल का आदेश मिलते ही यहां पासपोर्ट केंद्र का विधिवत उदघाटन कर दिया जाएगा। अभी सीमांचल के पूर्णिया डाकघर में ही पासपोर्ट केंद्र की सुविधा मिली है। उम्मीद जताई जा रही है कि किशनगंज व कटिहार में एक साथ ही पासपोर्ट केंद्र खुलेगा। पासपोर्ट केंद्र के खुलने से यहां के लोगों को पूर्णिया व पटना के चक्कर से मुक्ति मिल जाएगी।

डाकघर में ही ऑनलाइन आवेदन सहित सारी प्रक्रिया पूरी की जाएगी। पुलिस वेरिफिकेशन के बाद पासपोर्ट भी यहीं से मिलेगा। इसके लिए डाकघर के एक कर्मी तो तैनात रहेंगे ही पासपोर्ट विभाग के भी एक कर्मी यहां पदस्थापित किए जाएंगे। डाकघर के कर्मी आवेदकों से ऑनलाइन आवेदन लेकर उसे प्रोसेस में लाएंगे। वहीं पासपोर्ट विभाग के कर्मी आवेदन सहित उसमें लगनेवाले कागजातों की जांच कर संतुष्ट होने के बाद पुलिस वेरिफिकेशन के लिए भेजेंगे। उसके बाद आवेदकों को पासपोर्ट उपलब्ध कराया जाएगा।