दुनिया का पहला भोजपुरी पॉडकास्ट ‘धरती मैया’ की लांचिंग, अपनी बोली-वाणी में समझिए जलवायु परिवर्तन

स्टेट डेस्क/पटना: जलवायु परिवर्तन जैसे गंभीर मुद्दों पर आमलोगों को जागरूक करने के दुनिया का पहला भाेजपुरी पॉडकास्ट ‘धरती मैया’ काे लांच किया गया. रविवार को आशियाना मोड़ स्थित ला-पिंटूरा स्टूडियो में एक सादे समारोह में बतौर मुख्य अतिथि पटना साइंस कॉलेज के जियोलॉजी विभाग के अध्यक्ष डॉ अतुल आदित्य ने इस पॉडकास्ट का विमोचन किया।



इसे दिल्ली विश्वविद्यालय के स्नातक छात्र सिद्धांत सारंग के निर्देशन में तैयार किया गया है. इस अवसर पर डॉ अतुल ने कहा कि मुजफ्फरपुर के रहनेवाले सिद्धांत सारंग ने स्थानीय बोली-वाणी भोजपुरी में इस पॉडकास्ट को बनाया है. सिद्धांत का यह प्रयास अनूठा है। सिद्धांत ने जलवायु परिवर्तन जैसे गंभीर मुद्दों पर आमलोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से अपनी माटी, अपनी बोली में यह कार्यक्रम बनाया है. क्लाइमेट चेंज का संदेश समाज के हर तबके तक पहुंचाने के लिए एवं भोजपुरी भाषा के बारे में लोगों का नजरिया बदलने के विचार से इसे लांच किया गया है।

डॉ अतुल ने कहा कि ग्लोबल समस्या का लोकल निदान करना जरूरी है. आज के समय में जलवायु परिवर्तन की समस्या सबसे ज्वलंत है. इस पर युवाओं की टोली प्रयास कर रही है, इससे अच्छी बात क्या हो सकती है.

सिद्धांत सारंग ने बताया कि भोजपुरी का जलवायु परिवर्तन पर यह पहला पॉडकास्ट है, जिसे लेकर हम हर हफ्ते श्रोताओं के लिए आयेंगे. हर एपिसोड में पर्यावरण के अलग-अलग पहलुओं को लेंगे, ताकि आम श्रोताओं को आसानी समझाया जा सके. इस अवसर पर मानव भारती इंटरनेशनल स्कूल के निदेशक प्रदीप मिश्रा भी मौजूद थे. उन्होंने पर्यावरण पर एक गीत भी पेश किया.