मधुबनी: वार्षिक माध्यमिक परीक्षा-2019 की तैयारी को लेकर विधि-व्यवस्था से संबंधित बैठक का आयोजन

0
100

मधुबनी/(राजीव झा): अध्यक्ष, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा प्राप्त निदेश के आलोक में वार्षिक माध्यमिक परीक्षा-2019 को लेकर मंगलवार को जिला पदाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक की अध्यक्षता में स्थानीय नगर भवन में परीक्षा के अवसर पर विधि-व्यवस्था बनाये रखने एवं तैयारियों को लेकर केन्द्राधीक्षकों तथा दंडाधिकारियों के साथ बैठक का आयोजन किया गया। इस अवसर पर उप विकास आयुक्त अजय कुमार सिंह, सहायक समाहर्ता कुमार गौरव, गंगापुर के अनुमंडल पदाधिकारी अंशुल अग्रवाल, सदर अनुमंडल पदाधिकारी सुनील कुमार सिंह, जिला शिक्षा पदाधिकारी राम कुमार, फुलपरास के अनुमंडल पदाधिकारी गणेश कुमार, जयनगर अनुमंडल पदाधिकारी शंकर शरण ओमी, समेत सभी दंडाधिकारी एवं केन्द्राधीक्षक समेत अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित थे। बैठक में जिला पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि वार्षिक माध्यमिक परीक्षा-2019 दिनांक 21.02.2019 से प्रारंभ होकर दिनांक 28.02.2019 तक दोनों पालियों में संपन्न होगी।

प्रथम पाली 09ः30 बजे पूर्वा0 12ः45 बजे अप0 तक एवं द्वितीय पाली 01ः45 बजे से अप0 से 05ः00 बजे अप0 तक होगी। मधुबनी जिला में कुल 67 परीक्षा केन्द्र निर्धारित किया गया है। जिसमें सदर मधुबनी में 35, बेनीपट्टी में 06, जयनगर में 05, झंझारपुर में 15 तथा फुलपरास अनुमंडल में 06 परीक्षा केन्द्र बनाया गया है। इस परीक्षा के अवसर पर मधुबनी जिला में कुल 66,343 परीक्षार्थी भाग लेंगे।उन्होंने कहा कि उक्त परीक्षा के अवसर पर शांतिपूर्ण वातावरण में कदाचारमुक्त परीक्षा संचालित कराने के उदेश्य से संयुक्त आदेश निर्गत किया गया है। सभी प्रतिनियुक्त पदाधिकारी/केन्द्राधीक्षकों को संयुक्त आदेश में दिए गए निदेशों का अनुपालन करने का निदेश दिया गया। उन्होंने बताया कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से प्राप्त निदेश के आलोक में निर्वाचन के लिए आदर्श पोलिंग बूथ की तर्ज पर जिले में चार आदर्श परीक्षा केन्द्र बनाने का निर्णय लिया गया है।

जिसमें वाटसन+उच्च विद्यालय,मधुबनी, +2 उच्च विद्यालय,जयनगर, केजरीवाल +2 उच्च विद्यालय,झंझारपुर एवं एस के वाई +2 उच्च विद्यालय,बरही,फुलपरास को आदर्श परीक्षा केन्द्र बनाया गया है। इन चारों केन्द्रों पर सभी परीक्षार्थी बालिका है एवं इन केन्द्रों पर प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी/पुलिस पदाधिकारी/वीक्षक/पुलिस बल एवं कर्मी भी महिला ही प्रतिनियुक्त किये गये है। जिला पदाधिकारी, मधुबनी ने कहा कि गत वर्ष की भांति सभी परीक्षार्थियों के लिए जूता-मोजा पहन कर परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश करना वर्जित रहेगा। साथ ही प्रत्येक बेंच पर दो परीक्षार्थी ही बैठेंगे। परीक्षा केन्द्रों पर प्रतिनियुक्त स्टैटिक दंडाधिकारी/पुलिस पदाधिकारी  परीक्षा केन्द्र पर परीक्षार्थियों के प्रवेश के समय गेट पर तलाशी की व्यवस्था अनिवार्य रूप से करना सुनिश्चित करेंगे। महिला परीक्षार्थियों के लिए महिला पुलिस कर्मी/महिला वीक्षक द्वारा तलाशी की जायेगी। प्रत्येक परीक्षा केन्द्र के परीक्षा कक्ष में किसी प्रकार के इलेक्टाॅनिक गैजेट्स, मोबाईल, ब्लूटूथ, पेजर, व्हाईटरनर एवं इरेजर आदि रखने की अनुमति नहीं है।

परीक्षा केन्द्र परिसर में परीक्षा अवधि में मीडियाकर्मियों का प्रवेश पूर्णतः वर्जित रहेगा। सभी परीक्षा केन्द्रों पर प्रतिनियुक्त स्टैटिक दंडाधिकारी/केन्द्राधीक्षक यह सुनिश्चित करेंगे कि प्रतिनियुक्त वीक्षक/शिक्षक एवं अन्य कर्मचारी व परीक्षार्थी अपने साथ परीक्षा कार्य से संबंधित वैध कागजात के अतिरिक्त कोई अन्य कागजात परीक्षा केन्द्र पर नहीं ले जायेंगे और मोबाईल का उपयोग भी वर्जित रखेंगे। परीक्षा केन्द्र के भीतर केन्द्राधीक्षक के सहयोग हेतु जो भी शिक्षक,सुरक्षित वीक्षक या अन्य कर्मी उपस्थित रहेंगे,परीक्षा के दौरान वे अपने पास मोबाईल फोन नहीं रखेंगे और अपने निर्धारित स्थान से हटकर परीक्षा कक्ष में या अन्यत्र भ्रमण नहीं करेंगे। कदाचार मुक्त परीक्षा संचालन को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक परीक्षा केन्द्र के बाहर एवं अन्य आवश्यक स्थानों पर सी0सी0टी0वी0 कैमरा तथा प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर विडियोग्राफी की व्यवस्था की गयी है। साथ ही सी0सी0टी0वी0 कैमरे के प्रदर्श हेतु एक फ्लैक्स बोर्ड/पोस्टर लगाने का भी निर्देश दिया गया है।

सभी परीक्षा केन्द्रों के 200 गज की परिधि में संबंधित अनुमंडल दंडाधिकारी द्वारा दंड प्रक्रिया संहिता की धारा-144 लागू करने का निदेश दिया गया है। सभी केन्द्राधीक्षकों को अपने-अपने परीक्षा केन्द्रों पर माईकिंग की व्यवस्था करने का भी निर्देश दिया गया है। परीक्षा के दौरान जिला मुख्यालय एवं सदर अनुमंडल के सभी परीक्षा केन्द्रों पर सूक्ष्म निगाह रखने के उदेश्य से अनुमंडल कार्यालय, सदर मधुबनी में एक नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गयी है। जिसका दूरभाष संख्या-06276-222201 है। जिला पदाधिकारी द्वारा परीक्षा कार्य में संलग्न सभी पदाधिकारी/पुलिस पदाधिकारी/पुलिस बल/सभी केन्द्राधीक्षक/वीक्षक से को निदेश दिया गया कि वे अपने सूझ-बूझ एवं विवेक से कार्य करते हुए शांतिपूर्ण एवं स्वच्छ वातावरण में कदाचारमुक्त परीक्षा संपन्न कराना सुनिश्चित करें।