सुनीता किडनी कांड के विरोध में वाम जनवादी संघर्ष मोर्चा ने दिया डीएम के समक्ष धरना, 25लाख रुपये सरकारी सहायता की मांग

मुजफ्फरपुर

Muzaffarpur/Befoteprint.सुनीता किडनी कांड के खिलाफ आज वाम जनवादी संघर्ष मोर्चा के बैनर तले एसयूसीआई (कम्युनिस्ट), सीपीआई, सीपीआई एमएल – न्यू डेमोक्रेसी, भाकपा – माले, एमसीपीआई (यू), सीपीआई एमएल-लिब्रेशन, बिहार विकास संघर्ष समिति, फारवर्ड ब्लाॅक ने मुजफ्फरपुर जिलाधिकारी के समक्ष एकदिवसीय धरना दिया तथा सुनीता कांड के मुख्य अभियुक्त डॉ आर. के. सिंह को अविलंब गिरफ्तार करने, किडनी ट्रान्सप्लांट कर सुनीता के जीवन को बचाने, सुनीता एवं उसके परिवार के भरण-पोषण के लिए 25 लाख रुपये सरकारी सहायता देने, निजी अस्पतालों में हो रहे गरीबों की लूट एवं अनियमितता पर रोक लगाने,

गरीब और असहायों को ध्यान में रखते हुए निजी अस्पताल प्रबंधन नियमावली बनाने, प्रखंड स्तर पर कैम्प लगाकर सभी दलीत-महादलीत एवं आर्थिक रुप से कमजोर लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाने तथा सरकारी अस्पतालों की व्यवस्था को दुरुस्त करने आदि मांगो का एक ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा। इस अवसर पर धरना को संबोधित करते हुए वाम नेताओं ने कहा कि सकरा प्रखंड के बाजी राउत गांव की अत्यंत गरीब और महादलीत सुनीता देवी की दोनों किडनी बरियारपुर के एक निजी अस्पताल में निकाल ली गई। घटना के छ: माह बितने को है, सुनीता एसकेएमसीएच में जीवन और मौत से जूझ रही है।

परंतु अभी तक सरकार ने सुनीता को बचाने के लिए किडनी ट्रान्सप्लांट की व्यवस्था नहीं की है और न ही उसके परिवार को कोई आर्थिक सहायता दिया है। अगर सरकारी अस्पतालों में गरीबों का समुचित इलाज होता तो इस तरह की नौबत नहीं आती। सरकार निजी अस्पतालों को लूट की पूरी छूट दे रखी है। वाम नेताओं ने स्वास्थ्य व्यवस्था के निजीकरण के खिलाफ दीर्घस्थाई आंदोलन निर्मित करने का आह्वान किया।

धरना सभा की अध्यक्षता शंभूशरण ठाकुर ने किया जबकि सभा को संबोधित करने वालों में रामकिशोर झा, मोहम्मद इदरीश, उदय चौधरी, रुदल राम, राजा राम, भूपनारायण सिंह, संतलाल पासवान, हबीब अंसारी, वार्ड सदस्य सुनील राम, अर्जुन कुमार, काशीनाथ सहनी, रामवृक्ष राम, मोहम्मद युनूस, चन्द्रमोहन प्रसाद, रामानंद राम, नन्दकिशोर तिवारी, रंजन महतो, सुरेश दास कनौजिया, अशोक देशभक्त, बच्चा बाबू, पूजा कुमारी, सुनील ठाकुर, मोहम्मद इलियास आदि प्रमुख थै।