29.1 C
Delhi
Homeबिहारनालंदानालंदा : फीट इंडिया फ्रीडम रन” कार्यक्रम के द्वारा जनमानस के लिए...

नालंदा : फीट इंडिया फ्रीडम रन” कार्यक्रम के द्वारा जनमानस के लिए सम्पूर्ण स्वास्थ्य का संदेश

- Advertisement -

बिहारशरीफ/ अविनाश पांडेय : जिले के हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटरों पर जन मानस को बेहतर स्वास्थ्य सम्बन्धी जागरूकता उत्पन्न करने के लिए फीट इंडिया फ्रीडम रन-2.0 के अन्तर्गत दौड़ का आयोजन किया जाना है । 13 अगस्त से 2 अक्टूबर के बीच आयोजित कराने का निर्णय स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार के द्वारा लिया गया है। इसको लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने पत्र जारी कर सिविल सर्जन को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया है। जारी पर में कहा गया है कि धावक अपना पंजीकरण फीट इंडिया पोर्टल पर फ्रीडम अन्तर्गत कर सकते है। दौड़ को शहर के प्रतिष्ठित जाने माने स्थलों के इर्द गिर्द आयोजित किया जा सकता है।

इस कार्यक्रम के दौरान कोविड प्रोटोकाल का अनुपालन किया जाना अनिवार्य है। इसका प्रतिवेदन ऑनलाइन पोर्टल पर किया जाना है। प्रतिभागी अपना इस कार्यक्रम में भाग लेने से संबंधित प्रमाण-पत्र पोर्टल पर से डाउनलोड कर सकते है। आयोजित किये गये कार्यक्रम एचडब्लयूसी पोर्टल पर अपलोड किया जाना अनिवार्य है।

स्वस्थ और फिट भारत” की आकांक्षा के उत्साह निवारक और प्रोत्साहक स्वास्थ्य पर ध्यान देने के साथ सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज हमारे सभी प्रयासों का प्रमुख उद्देश्य बना हुआ है। “स्वस्थ और फिट भारत” की आकांक्षा के उत्साह में यह कार्यक्रम किये जाने का निर्णय लिया गया है। स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों के माध्यम से व्यापक प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल के प्रावधान के संपूर्ण सरगम के माध्यम से स्वास्थ्य गतिविधियों के माध्यम से निवारक और प्रोत्साहक स्वास्थ्य देखभाल जारी है और यह वास्तव में खुशी की बात है कि सरकार की विभिन्न पहलों के साथ स्वास्थ्य गतिविधियों को संरेखित करना जारी रखा है और इससे पहले उन्होंने भारी जनभागीदारी के साथ उत्साह और जोश के साथ विभिन्न कल्याण गतिविधियों का संचालन किया है।

रोज दौड़ लगाने के फायदे :
विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के अनुसार नियमित रूप से दौड़ने के कई लाभ हैं. दौड़ने से हड्डियाँ, मांसपेशियां मजबूत होती हैं और इंसान अपने अंदर ज्यादा उर्जा महसूस करता है. ह्रदय की वर्जिश का यह सबसे सरल और निशुल्क तरीका है और ह्रदय की रक्तधमनियों में रक्त का संचार सुचारू रूप से रहता है. शरीर में जमा अत्यधिक वसा से मुक्ति का यह सबसे सुगम तरीका है और इंसान के शरीर का सही वजन रखने में भी मदद करता है| हर व्यक्ति को अपनी शारीरिक स्थिति का आंकलन कर और चिकित्सीय सलाह के उपरांत ही रोज दौड़ लगाने की शुरुआत करनी चाहिए|

यह भी पढ़े…

- Advertisement -


- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -