नालंदा: आरोग्य दिवस पर दिया जा रहा गर्भनिरोधक साधनों पर परामर्श

नालंदा

-नवीन गर्भनिरोधक साधनों के इस्तेमाल पर ज़ोर
-सामूहिक सहभागिता से लोगों को जागरूक करने की पहल

Biharsharif/Avinash pandey: परिवार नियोजन के साधनों पर आम लोगों को जागरूक करने के मकसद से स्वास्थ्य विभाग हर संभव प्रयास कर रहा है. इसको लेकर जिला स्तर से लेकर सामुदायिक स्तर पर कई जागरूकता अभियान भी चलाए जा रहे हैं . इसी कड़ी में ग्रामीण स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण दिवस यानि आरोग्य दिवस की भूमिका भी अहम है. ग्रामीण स्तर पर आंगनबाड़ी केन्द्रों पर आरोग्य दिवस का आयोजन किया जा रहा है. जिसमें टीकाकरण एवं प्रसव पूर्व जाँच के अलावा परिवार नियोजन कार्यक्रमों पर महिलाओं को सलाह दी जा रही है. आरोग्य दिवस पर परिवार नियोजन के साधनों पर बेहतर परामर्श की सुविधा लाभार्थियों को उपलब्ध करायी जा रही है.

सामूहिक सहभागिता पर ज़ोर
आरोग्य दिवस के आयोजन में आशा एवं एएनएम के साथ आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा भी सहयोग किया जा रहा है. परिवार नियोजन के साधनों के इस्तेमाल में बढ़ोतरी के लिए आरोग्य दिवस पर आने वाली महिलाओं को परिवार नियोजन के साधनों के बारे में जानकारी दी जा रही है. गर्भवती माताओं को प्रसव के बाद परिवार नियोजन के बास्केट ऑफ़ चॉइस के बारे में एएनएम विस्तार से जानकारी दे रही हैं. धात्री माताओं को भी बच्चों में अंतराल रखने की सलाह के साथ उपलब्ध साधनों के बारे में भी बताया जा रहा है. आरोग्य दिवस पर परिवार नियोजन के साधनों पर चर्चा करने से बदलाव देखने को मिल रहे हैं तथा आरोग्य दिवस व गृहभ्रमण के दौरान महिलाओं को गर्भनिरोधकों के इस्तेमाल हेतु जागरूक किया जा रहा. परिवार नियोजन के साधनों के बारे में सटीक जानकारी नहीं होने के कारण बहुत सारी महिलाएं चाह कर भी साधन का इस्तेमाल नहीं कर पाती हैं. कुछ महिलाएं ऐसी भी होती हैं जिन्हें परिवार नियोजन के साधनों के विषय में बात करने में झिझक भी महसूस होती है.

कार्यकर्ताओं का क्षमता वर्धन
प्रभारी सिविल सर्जन डा. राम कुमारी प्रसाद ने बताया आरोग्य दिवस पर ग्रामीण महिलाओं को परिवार नियोजन कार्यक्रमों पर जानकारी देने के लिए क्षेत्रीय कार्यकर्ता, आशा एवं एनएनएम का क्षमता वर्धन किया गया है. साथ ही नियमित तौर पर उनका उन्मुखीकरण भी किया जाता है ताकि परिवार नियोजन के साधनों की सटीक जानकारी लोगों को दी जा सके.

इन साधनों की दी जा रही जानकारी:
आरोग्य दिवस पर परिवार नियोजन के स्थायी एवं अस्थायी साधनों के बारे में जानकारी दी जा रही है. स्थायी साधनों में महिला नसबंदी एवं पुरुष नसबंदी एवं अस्थायी साधनों में कॉपर टी, गर्भ-निरोधक गोली(माला-एम एवं माला-एन), कंडोम एवं इमरजेंसी कंट्रासेप्टिव पिल्स के बारे में बताया जा रहा है.

नवीन गर्भनिरोधक पर बल
नवीन गर्भनिरोधक ‘अंतरा एवं ‘छाया’ के इस्तेमाल पर ज़ोर दिया जा रहा है. ‘अंतरा’ गर्भ निरोधक इंजेक्शन का इस्तेमाल एक या दो बच्चों के बाद गर्भ में अंतर रखने के लिए किया जाता है. साल में इंजेक्शन की चार डोज दी जाती है. वहीं ‘छाया’ गर्भ निरोधक एक साप्ताहिक टेबलेट है. इसे सप्ताह में एक बार सेवन करना होता है.

यह भी पढ़े :-