नालंदा: बेरोजगारों की जनगणना भी कराएं सरकार, तभी होगा बिहार का समावेशी विकास : राजू दानवीर

0
70

-कड़ाके की ठंड को देखते हुए राजू दानवीर ने किया कंबल वितरण अभियान की शुरुआत, कार्यकर्ता घूम घूम कर बांटेंगे कंबल

Biharsharif/Avinash pandey: बिहार में दो चरणों में होने वाले जातिगत सर्वेक्षण जातिगत सर्वेक्षण को लेकर जन अधिकार युवा परिषद के प्रदेश अध्यक्ष राजू दानवीर ने सरकार से बेरोजगारों की भी जनगणना की मांग कर दी है। रविवार को उन्होंने हिलसा में इस कड़ाके की ठंड को देखते हुए कंबल वितरण अभियान की शुरुआत की, जिसमें पार्टी के कार्यकर्ता नालंदा और खासकर हिलसा में विभिन्न जगहों पर घूम घूम कर कंबल बांटेंगे। इस मौके पर पत्रकारों के सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि जातिगत सर्वेक्षण के साथ-साथ सरकार को बेरोजगारों की भी जनगणना करानी चाहिए। ताकि इसके आधार पर सरकार को बेरोजगारों की मदद के लिए वैज्ञानिक तरीके से कार्य करने में मदद मिले।

राजू दानवीर ने कहा कि सन 1931 में जातिगत जनगणना के बाद आज तक किसी सरकार ने इसकी हिम्मत नहीं दिखाई, लेकिन केंद्र सरकार की आनाकानी के बाद बिहार सरकार ने एक अच्छा कदम जातिगत सर्वेक्षण के रूप में उठाया है। लेकिन हम चाहते हैं कि जिस तरह से बेरोजगारी आज युवाओं के लिए सबसे बड़ी समस्या बनकर उभरी है वैसे मैं बेरोजगारों की भी जनगणना हो और उन्हें रोजगार से जोड़ने के लिए भी सरकार कारगर कदम उठाए ना कि बेरोजगार युवाओं पर लाठियां भांजे। दानवीर ने कहा कि केंद्र की सरकार ने रोजगार के नाम पर देशभर के युवाओं को ठगने का काम किया। नतीजा देश में बेरोजगारी की दर साल दर साल बेहद तेजी से बढ़ रही है।

सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनामी के आंकड़ों के अनुसार, देश में बेरोजगारी दर सितंबर में 6.4% से बढ़कर अक्टूबर 2022 में 7.8% हो गई है। हमारे प्रदेश उंगलियां आंकड़ा 11.4% है, यानी बिहार का बेरोजगारी दर 11.4% है। इसलिए हम सरकार से मांग करते हैं कि बेरोजगारों का भी जनगणना सरकार कराएं। वही दानवीर में पेपर लीक प्रकरण पर भी गंभीर आपत्ति जताई और कहा कि आखिर क्या वजह है कि कोई भी एग्जाम बिना लीक या बिना किसी विवाद के संपन्न नहीं होता।

यह गरीब और मध्यम वर्ग के युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ है इसलिए सरकार को इस दिशा में गंभीरता से विचार करने की जरूरत है और सरकार इस पर कठोर कदम भी उठाएं, हम उसकी मांग करते हैं। इससे पहले राजू दानवीर ने हिलसा में कंबल वितरण अभियान का शुभारंभ करते हुए सैकड़ों गरीब और जरूरतमंद लोगों के बीच कंबल वितरण किया और कहा कि नए साल में भी जन अधिकार युवा परिषद आदरणीय श्री पप्पू यादव जी के मार्गदर्शन में सेवा और संघर्ष के साथ निरंतर आगे बढ़ रही है।

इसी क्रम में हमने एक बार फिर से कंबल वितरण अभियान की शुरुआत की है। यह अभियान हम ने बीते साल भी चलाया था जिसमें सैकड़ों लोगों को हमने कंबल देकर उन्हें हाड़ कंपा देने वाली सर्दी से बचाने का काम किया था। उन्होंने कहा कि जनता को जब जब जरूरत होगी हम उनकी सेवा को हमेशा तत्पर रहेंगे। कंबल वितरण अभियान के शुभारंभ के दौरान जन अधिकार युवा परिषद के कई नेता व कार्यकर्ता राजू दानवीर के साथ वहां मौजूद रहे, जो आने वाले दिनों में भी इस अभियान को सुचारू रूप से संचालित करेंगे।