नालंदा : सभी प्रखंडों के वरीय पदाधिकारी द्वारा पीएचईडी के अक्रियाशील नल जल योजनाओं की जांच

नालंदा

बिहारशरीफ/ अविनाश पांडेय : गर्मी के मौसम में नल जल की योजना को क्रियाशील रखना प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है। विगत कुछ सप्ताह में जिलाधिकारी द्वारा अनुमंडलवार पदाधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक कर नल जल योजना के क्रियान्वयन की अद्यतन स्थिति के संबंध में फीडबैक लिया गया।

वहीं प्राप्त फीडबैक के आधार पर अक्रियाशील नल जल की योजनाओं को सूचीबद्ध किया गया तथा इन्हें सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए क्रियाशील करने को लेकर पदाधिकारियों को लगातार निर्देश दिया गया तथा इसकी निरंतर समीक्षा की जा रही है।

फीडबैक के आधार पर पीएचइडी द्वारा क्रियान्वित 153 योजनाओं की वर्तमान क्रियाशीलता में कुछ कुछ कमियां पाई गई थी। इन कमियों को पीएचईडी के अभियंताओं द्वारा दूर किया जा रहा है। कहीं-कहीं पर वैकल्पिक व्यवस्था के तहत चापाकल की सुविधा भी उपलब्ध कराई जा रही है। इन सभी सूचीबद्ध 153 नल जल की योजनाओं के वर्तमान क्रियाशीलता की स्थिति की जांच के लिए जिलाधिकारी ने सभी प्रखंडों के वरीय पदाधिकारियों को निदेश दिया।

वहीं सभी पदाधिकारियों को बुधवार एवं गुरुवार को इन सभी योजनाओं की जांच कर स्पष्ट जांच प्रतिवेदन विहित प्रपत्र में समर्पित करने का निर्देश दिया गया। इस क्रम में पदाधिकारियों द्वारा विद्यालय एवं आंगनवाड़ी केंद्रों के संचालन के साथ जन वितरण प्रणाली की दुकानों आदि की भी जांच की जा रही है।