36.1 C
Delhi
Homeबिहारनालंदानालंदा : जन वितरण प्रणाली की अनुज्ञप्तिधारी समितियों को गेहूँ अधिप्राप्ति में...

नालंदा : जन वितरण प्रणाली की अनुज्ञप्तिधारी समितियों को गेहूँ अधिप्राप्ति में नहीं किया जाएगा शामिल

- Advertisement -spot_img

जिले में अब 107 पैक्स व व्यापार मंडल द्वारा की जाएगी गेहूं की अधिप्राप्ति…

बिहारशरीफ/ अविनाश पांडेय: आज रबी विपणन वर्ष 2022-23 में गेहूं की अधिप्राप्ति के लिए नालंदा जिले के लिए 42 हजार मैट्रिक टन का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

वहीं गेहूं अधिप्राप्ति कार्य के लिए जिला के 224 पैक्स व व्यापार मंडल को जिला स्तरीय अधिप्राप्ति टास्क फोर्स से अनुमोदन प्राप्त हुआ था। बिहार स्टेट फूड एंड सिविल सप्लाईज से प्राप्त अद्यतन निर्देश के आलोक में वैसी समितियां, जिन्हें जन वितरण प्रणाली की अनुज्ञप्ति प्रदान की गई है, उन्हें अधिप्राप्ति कार्य में संलग्न नहीं किया जाना है। इस निर्देश के आलोक में जिला स्तरीय अधिप्राप्ति टास्क फोर्स से पूर्व अनुमोदित 224 पैक्स व व्यापार मंडल की सूची में से जन वितरण प्रणाली की अनुज्ञप्ति प्राप्त समितियों को अधिप्राप्ति कार्य में शामिल नहीं किया जा रहा है।

इन समितियों को अनुमोदित सूची से हटाने के बाद जिला में अब 107 पैक्स व व्यापार मंडल द्वारा गेहूं की अधिप्राप्ति की जाएगी। अस्थावां प्रखंड में तीन पैक्स एवं एक व्यापार मंडल, वेन प्रखंड में 4 पैक्स एवं एक व्यापार मंडल, बिहारशरीफ प्रखंड में 7 पैक्स, बिंद प्रखंड में 3 पैक्स, चंडी प्रखंड में दो पैक्स एवं एक व्यापार मंडल, एकंगर सराय प्रखंड में 10 पैक्स एवं एक व्यापार मंडल, गिरियक प्रखंड में एक व्यापार मंडल, हरनौत प्रखंड में तीन पैक्स एवं एक व्यापार मंडल, हिलसा प्रखंड में 6 पैक्स एवं एक व्यापार मंडल, इस्लामपुर प्रखंड में 13 पैक्स एवं एक व्यापार मंडल, करायपरसुराय प्रखंड में दो पैक्स, कतरी सराय में एक पैक्स, नगरनौसा में 2 पैक्स, नूरसराय प्रखंड में 10 पैक्स एवं एक व्यापार मंडल, परवलपुर प्रखंड में 3 पैक्स, रहुई प्रखंड में तीन पैक्स एवं एक व्यापार मंडल, राजगीर प्रखंड में 5 पैक्स, सरमेरा प्रखंड में 6 पैक्स एवं एक व्यापार मंडल, सिलाव प्रखंड में 8 पैक्स एवं एक व्यापार मंडल तथा थरथरी प्रखंड में 4 पैक्स द्वारा गेहूं की अधिप्राप्ति की जा सकेगी।

गेहूं की अधिप्राप्ति के लिए 20 अप्रैल से 31 मई तक की अवधि निर्धारित है। गेहूं के भंडारण के लिए राज्य खाद्य निगम द्वारा फिलहाल 4 गोदामों को चिन्हित किया गया है। जिसमें सिलाव में 5500 एमटी, राजगीर में 1100 एमटी, अस्थावां में 1100 एमटी तथा चंडी में 6500 एमटी भंडारण क्षमता है। आवश्यकता पड़ने पर राज्य खाद्य निगम के 10 अन्य गोदाम को भी गेहूं के भंडारण के लिए उपलब्ध कराया जा सकेगा।

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -