नालंदा: रोजगार जब बिहार में मिलेगा, तब दूसरे राज्यों में अपमानित नहीं होंगे बिहारी : राजू दानवीर

नालंदा

— केंद्र व राज्य सरकार को रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए मिलकर करना होगा काम

Biharsharif/Avinash pandey: जन अधिकार युवा परिषद के प्रदेश अध्यक्ष राजू दानवीर ने आज हिलसा में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि बिहार में रोजगार के अवसर नगण्य होने की वजह से आज भी बिहार के लाखों लोग रोजगार के लिए पलायन को मजबूर हैं। अगर बिहार में ही रोजगार के अवसर पैदा किए जाएँ, तो यहाँ के कुशल कामगारों को पलायन कर दूसरे राज्य में जाने की जरूरत नहीं होगी और ना वहाँ उनका शोषण होगा। ना ही उन्हें कोई अपमानित करेगा। राजू दानवीर ने उक्त बातें आज हिलसा में विभिन्न कार्यक्रम में शामिल होते हुए कही। राजू दानवीर ने हिलसा के मलामा निवासी अनिल महतो की माता के श्राद्ध कर्म में शामिल होने के बाद पत्रकारों के सवालों का जवाब दिया।

उन्होंने कहा कि बिहार जैसे राज्य के लिए पलायन प्रमुख समस्या है। जिस पर किसी भी सरकार ने यथा बिहार और केंद्र की सरकार ने ध्यान देना जरूरी नहीं समझा। परिणाम स्वरूप आज भी पलायन जारी है। उन्होंने कहा कि अगर केंद्र के साथ मिलकर राज्य सरकार बिहार में ही रोजगार के अवसर पैदा करने का काम करे, तो पलायन की समस्या बहुत हद तक कम होगी और प्रदेश के कामगार भाईयों को दूसरे प्रदेश में जाकर अपमानित होना नहीं पड़ेगा। उन्होंने कहा कि रोड और बिजली से सिर्फ रोजगार नहीं मिलेगा। इसके लिए यहाँ बड़े – बड़े कल कारखानों के लगाने की जरूरत है। इंडस्ट्री लाने की जरूरत है। निवेशकों को निवेश के लिए एक आदर्श माहौल देने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि मेरा मानना है कि दोनों सरकारों को इस ओर ध्यान देना चाहिए और यहीं इंडस्ट्री लगाना चाहिए। ताकि बिहारी भाई, यहीं अपने प्रदेश में रोजगार पाकर सम्मान के साथ जिंदगी गुजार सके। यहीं पर क्रय – व्यय करे, जिससे मजदूर भाईयों के साथ – साथ बिहार की भी तरक्की हो। वहीं, दानवीर पत्रकार धनपत के घर भी गए और उनसे मुलाकात की। उनके दादा जी का श्राद्ध कर्म में शामिल हुए और दिवंगत आत्मा को शांति के लिए कामना की। लेकिन उससे पहले दानवीर ने देश की सरकारों से रोजगार पर ओछी राजनीति पर विराम लगा कर सही मायनों में इसके सृजन का आह्वान किया। इस मौके पर उनके पार्टी के कई नेता व कार्यकर्ता भी मौजूद रहे।