अगले वित्तीय वर्ष की तैयारी के लिए नगर परिषद में हुई बैठक फोटो

0
52

नवादा (पंकज कुमार सिन्हा): नवादा नगर परिषद क्षेत्र में आगामी वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए आय-व्यय का  विवरण तैयार करने हेतु बुधवार को नगर परिषद कार्यालय में वार्ड पार्षदों की बैठक आयोजित की गई। 1 जनवरी 2016 से दिए गए निर्देश के आलोक में नगर परिषद के कर्मियों को वार्ड बार प्रतिनियुक्त करते हुए वार्ड पार्षदों की अध्यक्षता में आम सभा विभिन्न तिथियों को संपन्न हुई। जिसके लिए गए निर्णय की संपुष्टि की गई। नगर परिषद के बजट तैयार करने के लिए आम जनों से भी राय मांगी गई थी,  इसके लिए नगर परिषद कार्यालय में सूचना पट्ट पर सूचना प्रसारित किया गया था।

परंतु,  आम जनों द्वारा किसी प्रकार का सुझाव नहीं दिया गया। इस बार की नगर परिषद के बजट में 67  करोड़ 24 लाख 57 हज़ार 500 के आय होने की संभावना जताई गई है ।  जबकि 67 करोड़ 40 लाख रुपए खर्च होने की संभावना व्यक्त की गई है।  बजट में शहर के विकासात्मक कार्यों पर जोर दिया गया है। कुल बजट का 35. 80 प्रतिशत शहरी गरीबों पर खर्च करने का प्रावधान रखा गया है । नगर परिषद के इस बार के बजट में महिला सशक्तिकरण पर भी जोड़ दिया गया है।  कुल बजट का 15 प्रतिशत महिलाओं के सशक्तिकरण पर खर्च किया जाना है। 

बजट में शहर को स्वच्छ,  स्वस्थ एवं सुंदर बनाने हेतु आवश्यकतानुसार मानव संसाधन को बढ़ाने का प्रावधान भी बजट में किया गया है।  निकाय के कर्मियों को दक्ष बनाने के लिए आई टी के तहत पर्याप्त संख्या में अद्यतन संसाधन उपलब्ध कराने का भी प्रावधान इस बजट में किया गया है । मुख्य पार्षद पूनम कुमारी की अध्यक्षता में आयोजित बजट से संबंधित बैठक में मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी देवेंद्र सुमन , उपाध्यक्ष जमील अख्तर के साथ ही मनोज कुमार चंद्रवंशी, रूपेश कुमार  एवं कृष्णा प्रसाद मौजूद थे ।