नवादा में सुशील मोदी और गिरिराज सिंह ने किया गोबर गैस प्लांट का उदघाटन

0
56

नवादा(पंकज कुमार सिन्हा): बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने शनिवार को नरहट प्रखंड के खनवां ग्राम स्थित भारतीय हरित क्रांति खादी ग्रामोदय में पहुंचकर नवनिर्मित गोबर गैस प्लांट , नीरा से गुड बनाने संयंत्र , गोबर से बनने वाले विभिन्न उत्पादनों को का विधिवत उदघाटन किया। उन्होंने इस दौरान खादी ग्रामोदय में उत्पादन होने वाले कपड़े से निर्मित होने वाले वस्त्रों एवं वहां कार्य कर रहे वर्करों से मिलकर हालचाल लिए । उन्होंने पार्टी के कार्यकर्ताओं के साथ बैठक कर पार्टी गतिविधि की जानकारी ली।

खादी ग्रामोदय परिसर में आयोजित जनसभा स्थल पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि बिहार सरकार द्वारा कई जनहित कार्य और लाभकारी योजनाएं चलाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा अब बच्चियों के लिए कई योजनाएं हैं। लड़कियों के जन्म होने के बाद निबंधन कराने पर 2 हज़ार रुपये खाते में चला जाता है। जब आधार से लिंक होता है तब एक हज़ार औऱ फिर 2 साल के उम्र तक 5 हज़ार रुपए मिलते हैं।

कक्षा पहली से दूसरी तक 6 सौ रुपए , कक्ष 3 से 5 तक 7 सौ रुपए , कक्षा 6से हर वर्ष 1 हजार , नौवीं कक्षा में जाने के बाद 3 हज़ार साइकल के लिए औऱ 15 सौ प्रतिवर्ष , छात्राओं को नैपकिन के लिए 3 सौ रुपया दिया जाता है। कुल मिलाकर लड़कियों को पैदा होने से स्नातक तक उसके खाते में कुल 54 हज़ार रुपए जमा हो जाएंगे। उन्होंने कहा अब लड़कियों को मैट्रिक पास करने पर 10 हज़ार रुपए तथा स्नातक पास होने पर बिहार सरकार 25 हज़ार रुपए देगी । बिहार सरकार अब किसानों के कर्ज माफ नहीं कर उन्हें समृद्ध बनाएंगे।

किसानों को प्रतिवर्ष 6 हज़ार रुपए उनके खाते पर चले जाएंगे। किसानों को प्रति हेक्टर 6800 रुपए मिलेंगे। बिहार में गरीब किसानों को 9 सौ करोड़ रुपए पिछले 2 महीने भेजने का काम किया है। उन्होंने कहा नवादा जिलाधिकारी ने जो आवेदन के आधार पर बताए हैं उससे 46 करोड़ नवादा के किसानों के पास जाएगा। किसानों को अब डीजल से खेती नहीं करना होगा। उन्हें अब बिजली से खेती करना आसान हो जाएगा।

उन्होंने राजद पर कटाक्ष करते हुए कहा हम उन लोगों की तरह नहीं हैं, जो लोग बिहार के जनता को अंधेरे में रखना चाहते है। वैसे लोग अपना चुनाव चिन्ह भी लालटेन रख लिया है। आज कोई भी गांव औऱ टोला ऐसा नहीं है जहां बिजली नहीं है। एक एकड़ की खेती के लिऐ जहां 2 हजार रुपए का डीजल खपत होगा , वहीं मात्र 2 सौ रुपए की बिजली में एक एकड़ की खेती में सिचाई हो जाएगा। सभा को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि हम गाय औऱ माय को लेकर खनमा ग्राम को प्रगति पर ले जाऊंगा।

उन्होंने कहा गाय के गोबर औऱ मूत्र का विभिन्न प्रकार के उत्पादन किया जाएगा औऱ माय मैंने चरखे को कहा है। यह चरखा एक आशा औऱ विश्वास का नाम है जिससे कई परिवारो के घर में रोशनी लाएगा। खनवां ग्राम में इस गाय औऱ माय से प्रति वर्ष 20 से 30 करोड़ रुपए जेनरेट करेगा। कार्यक्रम के दौरान युवा मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष संतोष रंजन, भाजपा जिलाध्यक्ष शशि भूषण कुमार बबलू, बिट्टू शर्मा, नवीन केसरी , पूर्व जिलाध्यक्ष विनय कुमार , आलोक कुमार , युवा मोर्चा जिलाध्यक्ष विकास कुमार सहित अन्य लोग मौजूद थे ।