नवदंपति ने पेश की प्रकृति प्रेम की अनूठी मिसाल, वृक्षारोपण के बाद की जीवन की शुरुआत

नवादा

नवादा (रवीन्द्र नाथ भैया) जिले में एक नव दंपति ने प्रकृति प्रेम की अनूठी मिसाल पेश की है। नवविवाहित जोड़े ने शादी के बाद अगली सुबह अपने घर के पास पर्यावरण संरक्षण और ऑक्सीजन की रक्षा का संकल्प लेकर वृक्षारोपण किया। वृक्षारोपण करने के बाद नवविवाहित जोड़े ने अपने वैवाहिक जीवन की शुरुआत की।

नव दंपति की इस अनोखी पहल की जानकारी होने के बाद लोग इसकी जमकर प्रशंसा कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि सरकार भी पर्यावरण की सुरक्षा के लिए वृक्षारोपण को बढ़ावा देने का कार्यक्रम चला रही है। ऐसे में एक नव-विवाहित दंपती की यह अनोखी पहल सराहनीय है। उन्होंने पौधारोपण कर वैवाहिक जीवन की शुरुआत की है।

बता दें कि जिले के अकबरपुर प्रखंड क्षेत्र के क्षत्रिय नगर फरहा निवासी सुरेश प्रसाद वर्मा की पुत्री रंजना वर्मा पुलिस सब इंस्पेक्टर के पद पर मुजफ्फरपुर में कार्यरत हैं। उनका विवाह जौनपुर के मालिकानपुर निवासी जीत लाल के पुत्र हेमंत के साथ हुआ है। वे भी एसओ, आईसीएआर, मिनिस्ट्री ऑफ एग्रीकल्चर के पद पर कार्यरत हैं। दारोगा बिटिया रंजना ने अपने जीवनसाथी से प्रस्ताव रखा हम लोग एक साथ वृक्षारोपण करके यहां से विदा लेंगे। जिसके बाद उनके पति ने प्रस्ताव सहर्ष स्वीकार किया और फिर नवदंपति ने घर में कई फलदार वृक्षारोपण करने के बाद अपने वैवाहिक जीवन की शुरुआत करने का मन बनाया।

सब इंस्पेक्टर रंजना ने बताया कि उन्होंने कई बार वृक्षारोपण के कार्यक्रम में हिस्सा लिया है। साथ ही उनको पर्यावरण के प्रति काफी लगाव है। जिसके चलते ही उन्होंने वृक्षारोपण करने के बाद अपने वैवाहिक जीवन की शुरुआत करने का मन बनाया। उन्होंने कहा हमें सामाजिक कार्यों में मेरे पिता सुरेश प्रसाद वर्मा समेत हमारे पूरे परिवार अजय कुमार वर्मा, जितेन्द्र कुमार वर्मा, प्रेम वर्मा, प्रभाकर वर्मा, हर्ष वर्मा, अमन वर्मा, जाह्नवी जसमीन और बहन सुप्रिया वर्मा का पूरा सहयोग मिलता है।

दरोगा बिटिया की यह पहल लोगों में चर्चा का विषय तो बनी हुई है। इसके साथ ही तमाम लोगों को जागरूक करने के लिए इसे एक सकारात्मक पहल के तौर पर देखा जा रहा है। लोगों का कहना है कि सरकार भी पर्यावरण की सुरक्षा के लिए वृक्षारोपण को बढ़ावा देने का कार्यक्रम चला रही है। ऐसे में एक नव-विवाहित दंपती की यह अनोखी पहल सराहनीय है।